उत्तराभाद्रपद नक्षत्र होने से 5 राशियों के लिए ठीक नहीं रहेगा शनिवार

  • अशुभ योग बनने से कुछ लोगों के कामकाज में आ सकती हैं रुकावटें

दैनिक भास्कर

Jun 12, 2020, 08:20 PM IST

13 जून, शनिवार को उत्तराभाद्रपद नक्षत्र होने से दिनभर कालदंड नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कुछ लोगों के कामकाज में रुकावटें आ सकती हैं। जॉब और बिजनेस के जरूरी काम बिगड़ भी सकते हैं। कई लोगों के लिए विवाद और तनाव वाला दिन रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 5 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है। वहीं अन्य 7 राशि वाले लोगों को सितारों का साथ मिल सकता है। 

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल 

मेष – पॉजिटिव – चन्द्रमा का बृहस्पति के नक्षत्र में संचरण आपके भाग्योदय के मार्ग प्रशस्त कर रहा है। साथ ही राशि स्वामी मंगल का संबंध शुभ योग बना रहा है। पूरा ध्यान अपनी कार्यक्षमता पर लगायये। आअे वाला समय अधिक पक्ष में है।
नेगेटिव – आपकी बहुत अधिक मेहनत और दिमाग पर अधिक जोर देने की वजह से कुछ गुस्सा भी आयेगा जिससे घर के लोग परेशान होंगे। एल्कोहल आदि के सेवन से परहेज रखें। आसपास के लोगों के साथ वार्तालाप में कुछ समय व्यतीत करें जिससे तनाव दूर होगा। 

लव – काफी समय पुराने किसी मित्र के अचानक मिलने से प्रसन्नता मिलेगी। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी सिर्फ अपना अधिकार पूर्ण रवैया नरम रखें। 
व्यवसाय – अभी परिस्थितियां ऐसी हैं कि कार्यक्षेत्र में बार-बार प्रयास करने पड़ रहे हैं। प्रोपर्टी से संबंधित रूके हुए मामले हल करने के लिए दिन उत्तम है। मीडिया से संबंधित कार्यों में भी गति आयेगी। 
स्वास्थ्य – कुछ समय से आपको यही हिदायत दी जा रही है कि गले में किसी प्रकार के इंफेक्शन की संभावना हैै। थोड़ी सी खांसी महसूस होते ही तुरन्त इलाज लें।
भाग्यशाली रंग: महरून, भाग्यशाली अंक: 3

वृष – पॉजिटिव – आपका राशि स्वामी शुक्र देव आज आपको खुशी और आराम देने की पूरी तैयारी में है।  किसी मूल्यवान वस्तु की खरीददारी भी परिवार के साथ हो सकती है। आज कहीं से पेमेंट भी वसूल होगी। अतः परिस्थितियों का भरपूर आनंद लीजिए।
नेगेटिव – परन्तु आपके अहम और बेबाक भारूाा से कोई आहत हो सकता है। अपने स्वभाव का निरीक्षण भी करते रहें। जरा सी सावधानी आपका दिन मंगलमय बनायेगी और फैमिली के लोग भी खुश रहेंगे।

लव – आज आपका मन प्रफुल्ल्ति रहने के कारण जीवन साथी या दोस्त को कोई उपहार देंगे। आपस का मधुर वार्तालाप  आप दोनों को ओर नजदीकियां प्रदान करेगा। 
व्यवसाय – आज आप अपने कार्य स्थल पर अधिक ध्यान नहीं दे पायेंगे। परन्तु फोन द्वारा ही आपके काम हो जायेंगे उनमें कोई रूकावट नहीं आयेगी। बाहरी स्रोतों से भी काम संबंधी कुछ बातचीत होगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। स्त्रियों को कोई स्त्री जनित दिक्कत हो सकती है। सावधानी रखें।
भाग्यशाली रंग: हल्का गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 7

मिथुन – पॉजिटिव – आजकल  आपका पूरा ध्यान अपने ऊपर केन्द्रित है। काफी समय से दिमाग में योजनाएं चल रही हैं। आप अपने पिता का आशीर्वाद लें और उनका सहयोग लेकर अपनी योजनाओं को कार्यरूप देंगे तो सफल रहेंगे।
नेगेटिव – किसी नजदीकी मित्र के ऊपर ज्यादा विश्वास करना आपके काम को उलझा सकता है इसलिए अपनी बुद्धि पर भरोसा रखकर काम करते चलें। कुछ बाहरी वाद-विवाद की भी संभावना दिख रही है। अतः परिवार के लोगों के साथ ही अधिक समय व्यतीत करें। 

लव – प्रेम संबंधों के लिए दिन उत्तम है। पारिवारिक निर्णय लेने में जीवनसाथी का पूर्ण सहयोग प्राप्त होगा। परिवार में उत्सव का सा माहौल बना रहेगा। 
व्यवसाय – व्यापारिक स्थल पर काम कुछ गति पकड़ेगा पर अभी जितनी उम्मीद है उससे कम ही रहेगा। परन्तु निराश न हों धीरे-धीरे सब ठीक हो जायेगा। अगर किसी से पार्टनरशिप करने कर सोच रहे हैं तो आज डील करने के लिए दिन अच्छा है। 
स्वास्थ्य – जीवनसाथी का स्वास्थ्य कुछ नरम रहेगा। आपको भी बदहजमी जैसी दिक्कत हो सकती है। सुपाच्य भोजन करें और काम के साथ आराम का भी ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: हल्का हरा, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क – पॉजिटिव – आज आप अपने अंदर की दबी हुई प्रतिभा का मूल्यांकन करने की कोशिश करें। क्योंकि उनका इस्तेमाल करने का उचित समय है। आप आत्म मंथन द्वारा अपने उददेश्य को पाने में सफल रहेंगे। किसी रिश्तेदार का सहयोग आपके लिए लाभदायक रहेगा।
नेगेटिव – प्रतियोगिता की तैयारी कर रहे विद्यार्थी अपने अंदर कुछ नकारात्मक विचार महसूस करेंगे। परन्तु इसके लिए अपनी मानसिक स्थितियों का ही अवलोकन करना पड़े़गा। इल समस्याओं का हल दूसरों के पास न होकर आपके पास ही है। 

लव – किसी संतान की वजह से जीवनसाथी का तनाव रहेगा जिसकी वजह से आप से भी कोई मतभेद हो सकता है। परिस्थितियों को समझें अैर आपसी तालमेल बनाकर हल निकालें।
व्यवसाय – आज का समय अपने कार्यों के बारे में गहराई से सोचने और नई नीतियां बनाने का है। आज के बदलते परिवेश में काम करने का तरीका भी अलग ढंग से तय करना होगा। परन्तु फिर भी आपको कहीं न कहीं से आमदनी होती रहेगी।
स्वास्थ्य – ब्लड प्रैशर संबंधी परेशानी हो सकती हैं इसलिए चैक जरूर करवायें और सावधानी बरतें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 4

सिंह – पॉजिटिव – कुछ समय से चल रही परेशानी से आज मुक्ति मिलेगी और आप अपना पूरा ध्यान अपने काम पर दे पायेंगे। इस समय हर क्षेत्र में सफलता पाने के लिए कुछ सुन्दर योग बने हैं अतः अपनी क्षमता पर विश्वास रखकर समय का सदुपयोग करें।
नेगेटिव – किसी कर्मचारी पर अधिक विश्वास आपकी परेशानी का कारण बन सकता है और आपके मान सम्मान पर भी आंच आ सकती है। बेहतर यही रहेगा कि आज सारे महत्वपूर्ण कार्य स्वयं ही निपटायें। किसी और पर विश्वास न करें।

लव – जीवनसाथी की सलाह आपकी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करेगी। और  किसी नये काम की शुरूआत रिश्तों में भावनात्मक मजबूत बनाएगी। 
व्यवसाय – कोइ सरकारी मामले रूके हुए हैं तो उन्हें पूरा करने के लिए उचित समय है। किसी सरकारी कर्मचारी का सहयोग मिलेगा। अधीनस्थ कर्मचारियों द्वारा कोई  प्रोजेक्ट पूरा होने से रिलेक्स महसूस करेंगे। कहीं से पेमेन्ट मिलने की भी संभावना है।
स्वास्थ्य – बदहजमी और गैस अफारा जैसीह दिक्कत महसूस हो सकती है। हल्का भोजन लें। तला-भुना खाने से बचें।
भाग्यशाली रंग: पीच, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – काफी समय से आप जिस काम को करने के लिए प्रसासरत थे आज उस काम को शुरू करने का बेहतर समय है। विद्यार्थियों को प्रतियोगिता संबंधी किसी कार्य में सफलता मिलेगी। साथ ही कोई उपलब्धि भी मिल सकती है।
नेगेटिव – किसी दोस्त या चचेरे भाईयों से मनमुटाव की स्थिति बन रही है। जिसकी वजह आपका ही किसी बात पर अधिक तर्क-वितर्क करना हो सकता है। अतः फालतूू की बहस में न उलझकर अपने काम में ध्यान लगायें तो बेहतर रहेगा। 

लव – गलत फहमियों की वजह से जीवनसाथी के साथ भी संबंधों में मतभेद पैदा हो सकते हैं। इसलिए उनके किसी काम में ज्यादा मीनमेख न निकालकर उनके विचारों का सम्मान करें। 
व्यवसाय – आज किसी अफवाह पर विश्वास करने पर कुछ झगड़े जैसे कारण बनने की स्थिति बन रही है। इसलिए फोन पर किसी से काम को लेकर कोई वार्तालाप न करें। और  अपने कार्यस्थल पर अपने निर्णयों को सर्वोपरि रखें। 
स्वास्थ्य – सिरदर्द और सरवाईकल का दर्द उठ सकता है। व्यायाम और आराम दोनों पर ध्यान दें। देशी इलाज करेंगे तो बेहतर रहेगा।
भाग्यशाली रंग: जामुनी, भाग्यशाली अंक: 5

तुला – पॉजिटिव – आपका कुछल दिनों से घर संबंधी बदलाव लाने का प्रोग्राम बन रहा था। अब उस योजना पर कार्य करने का उत्तम समय है। कोई वास्तु संबंधी सुधार भी करवा सकते हैं। इस समय अचानक ही कोई उपलब्धि सामने आयेगी जिसकी आपने उम्मीद भी नहीं की थी। 
नेगेटिव – आज दोपहर बाद किसी नजदीकी व्यक्ति से बहस की स्थिति बन सकती है। यह वाद-विवाद किसी पैतृक सम्पत्ति को लेकर भी हो सकता है। इन मुद्दों में आने संतान का शामिल न होने दें। उनका उग्र स्वभाव परिस्थितियों को और अधिक उलझा सकता है। 

लव – जीवनसाथी ने घर के सुधार संबंधी जो योजनाएं बनायी हैं उस पर अमल करने से काम सुगम हो जायेगा। क्योंकि आप पर कार्यभार की अधिकता से घर संबंधी निर्णय लेने में परेशानी होगी। 
व्यवसाय – आज आपको जो भी प्रोफेशन संबंधी निर्णय लेना है या कार्य करना है उसे दोपहर से पहले ही पूरा कर लेंगे तो बेहतर रहेगा। क्योंकि बाद में परिस्थिति कुछ प्रतिकूल होने की संभावना है जिसका असर आपके प्रोफेशन संबंधी कार्यों पर पड़ेगा।
स्वास्थ्य – तनाव की वजह से थकान व कमजोरी महसूस होगी। स्त्रियां विशेषतौर पर अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – राशि स्वामी मंगल की भाग्येश चन्द्रमा के साथ सुख स्थान में युति घर परिवार में खुशियों की दस्तक दे रही है। घर पर किसी मांगलिक कार्य को करने की योजना बनेगी। इन योजनाओं को दोपहर से पहले बना लें बाद में किसी अन्य कार्य में व्यस्त हो जाने की वजह से समय नहीं मिल पायेगा।
नेगेटिव – आपको ध्यान रखना है कि बीत गई कुछ अप्रिय घटनाओं को आज की खुशियों पर हावी न होने दें। विद्यार्थी अपने लिखित कार्यों को ध्यान से करें। कुछ भूलने की वजह से काम अधूरा रह जायेगा जिससे एकाग्रता में कमीं आयेगी।

लव – आपकी सफलता आपके जीवनसाथी को गर्व महसूस करायेगी और आप दोनों के भावनात्मक संबंध अधिक मजबूत होंगे।
व्यवसाय – साझेदार या किसी सहयोगी के साथ कर रहे कार्यों में फायदा होगा। आपकी योजनाएं और सहयोगी की कार्य क्षमता मिल कर सफलता के मार्ग प्रशस्त कर रहे हैं। कोई लेखन संबंधी कार्य भी पूरा करने का उचित समय है।
स्वास्थ्य – थकान की वजह से टांगों में दर्द महसूस हो सकता है। कुछ पुरानी अप्रिय बातों का प्रभाव भी आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है अतः ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 2

धनु – पॉजिटिव – आज आप किसी पाॅलिसी में पैसा लगा रहे हैं तो उसके बारे में उसके बारे में पहले पूरी जांड पड़ताल अवश्य कर लें। बल्कि दोपहर बाद इस कार्य को करेंगे तो अच्छा रहेगा। परिवार के किसी बुजुर्ग की देखभाल और उसकी सलाह दोनों पर ध्यान दें, फायदा होगा।
नेगेटिव – आपके पास बहुत योजनाएं हैं परन्तु अभी समय कुछ प्रतिकूल है। धैर्य बनाकर रखने में भलाई है। किसी पुरानी प्रोपर्टी को बेचने का प्लान बन रहा है तो उसके पेपर वगैराह का काम ध्यान से पूरा कर लें अन्यथा दोबार कार्य करना पड़ेगा।

लव – जीवन साथी का अपने ऊपर अधिक खर्च करना और मौजमस्तह आपको धन लाभ की वजह से विचलित कर सकती है। परन्तु वाद-विवाद में न उलझें और उनके भी मूड़ को खराब न करें। 
व्यवसाय – आज आप अपने प्रोफेशन संबंधी निर्णय अपने पार्टनर या सहयोगी पर छोड़ देंगे तो अच्छा रहेगा। क्योंकि आज आप कार्य की अधिकता की वजह से ध्यान नहीें दे पायेंगे जिसका दुष्प्रभाव आपके संबंधों पर पड़ सकता है। 
स्वास्थ्य – पेट संबंधी समस्या और कब्ज जैसी परेशानी रहेगी। अधिक गर्म तासीर वाले भोजन का सेवन न करें। ठंडे पेय पदार्थ अधिक मात्रा में लें।
भाग्यशाली रंग: केसरी, भाग्यशाली अंक: 6

मकर – पॉजिटिव – किसी कार्य को करने से पहले उसके बारे में रूपरेखा बनाने की अपनी आदत को बरकरार रखें। परिवार के साथ लिया गया कोई आर्थिक फैसला फायदेमंद साबित होगा। दोपहर बाद किसी दोस्त से मिलने को प्रोग्राम बनेगा।
नेगेटिव – किसी बाहरी व्यक्ति की मूर्खता पूर्ण सलाह से आपकी योजनाएं गलत हो सकती हैं। अतः किसी की बातों में आने की बजाय अपने ऊपर विश्वास रखें। किसी काॅल द्वारा कोई अफवाह या मित्र से हुई बातचीत आपको विचलित कर सकती है। 

लव – आज किसी पुराने विपरीत लिंगी दोस्त से मुलाकात होगी जिससे पुरानी यादें ताजा होंगी और मन प्रसन्न रहेगा। 
व्यवसाय – आज आपको कोई नया अनुबंध या कार्यभार मिलता है तो उस पर अच्छी तरह से सोच विचार करके ही कार्य प्रारम्भ करें। क्योंकि कोई गड़बड़ होने की संभावना है। बेहतर यही होगा कि आज उसे टाल दें।
स्वास्थ्य – ज्यादा मानसिक काम करने और सोचने के कारण सिर में भारीपन और गैस अफारा जैसी परेशानी महसूस होगी। 
भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 1

कुम्भ – पॉजिटिव – आज आपको किसी बात को लेकर पूर्वाभास होगा। अतः अदृश्य शक्ति को महसूस करें। प्रकृति आपको कुछ संकेत दे रही  है। सिर्फ आपको उनको महसूस करने और अमन में लाने की जरूरत है।
नेगेटिव – दिन के दूसरे पक्ष में समय कुछ विपरीत परिस्थितियों के संकेत दे रहा है। किसी से पैसा उधार न लें। लोन आदि लेने के लिए भी आज का दिन बेहतर नहीं है। अचानक से किसी बाहरी स्रोत से कोई काम मिलेगा जिसके बारे में पहले जांच-पडताल अवश्य कर लेें।

लव – जीवनसाथी का घर की देखभाल और सुख सुविधाओं में पूरा योगदान रहेगा। बच्चों की किसी उपलब्धि को लेकर भी आपकी कोई चिन्ता दूर होगी।
व्यवसाय – दूसरों की अपेक्षा अपनी क्षमता और बुद्धिबल पर भरोसा रखकर कार्य करना ज्यादा फायदेमंद साबित होगा। क्योंकि प्रकृति को समझने का मतलब अपनी आवाज को सुनना है। आज धन संबंधी लेनदेन न करें।
स्वास्थ्य – नजला-जुकाम जैसी कोई दिक्कत हो सकती है। दूषित वातावरण और इंफेक्शन से अपना बचाव करें। 
भाग्यशाली रंग: काला, भाग्यशाली अंक: 5

मीन – पॉजिटिव – आज पूरा ध्यान अपने ऊपर केन्द्रित रखें। कभी-कभी स्वार्थ भाव से अपने बारे में भी सोचना चाहिए। अभी तक आपको मेहनत के जो परिणाम नहीं मिल रहे थे वह दोपहर बाद से मिलने की उम्मीद है। अतः प्लानिंग करनी शुरू कर दें।
नेगेटिव – किसी से सहायता की उम्मीद करना और आपका अपने कार्यों पर ज्यादा सोच विचार करना कई बार आपके हाथ में आई हुई उपलब्धियों को गंवा देता है। अपनी पुरानी उपलब्धियों को ध्यान में रखकर आगे के निर्णय लेंगे तो सफलता प्राप्त होगी। 

लव – आज आप संवेदनशीलता महसूस कर रहे हैं। जबकि जीवनसाथी ने पूरी तरह से व्यवहारिक दृष्टिकोण अपनाया हुआ है। अतः स्वभाव का टकराव लाजिमी है। दोनों ही अपने बेमेल इमोरूान पर काबे रखें।
व्यवसाय – आज प्रोफेशन संबंधी काम घर पर ही निपटाने का प्रयास करें। सहयोगियों की सलाह पर अधिक ध्यान न देकर स्वयं पर विश्वास रखें। आर्थिक गिरावट का प्रभाव आपके काम पर भी पड़ रहा है परन्तु घबरायें नहीं।
स्वास्थ्य –अकारण ही किसी बात को लेकर टेंशन रहेगी। जिसका असर आपकी नींद पर पड़ेगा। और शरीर में थकान महसूस करेंगे। 
भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 8

Leave a Reply