2 शुभ योग बनने 7 राशियों के लिए फायदेमंद रहेगा सोमवार, धन लाभ के योग भी बन रहे हैं 

  • शुभ योगों के प्रभाव से आज कुछ लोगों को मिल सकता है रुका हुआ पैसा

दैनिक भास्कर

Jun 14, 2020, 09:11 PM IST

15 जून सोमवार को रेवती नक्षत्र होने से मातंग नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही सौभाग्य नाम का एक और शुभ योग भी बन रहा है। इन 2 शुभ योगों के प्रभाव से रुका हुआ पैसा मिलता है। सोचे हुए काम पूरे होते हैं। नई योजनाएं बनती हैं। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 7 राशियों के लिए दिन फायदेमंद हो सकता है। इनके अलावा अन्य 5 राशियों को संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव – राशि स्वामी मंगल का बृहस्पति के नक्षत्र में संचरण – हर काम के लिए विवेक और उत्तम सोेच प्रदान कर रहा है। आज किस तरह बाहरी स्रोतों से से किसर तरह से अपना काम निकालना है इसका बखूबी निर्णय ले पायेंगे।
नेगेटिव – इस बात का ध्यान रखना है कि किसी भी काम को टालें नहीें। कभी-कभी आलस महसूस होने की वजह से काम से ध्यान हट सकता है। नजदीकी दोस्तों का सहयोग भी आपको मिलेगा।

व्यवसाय – मार्किटिंग संबंधी काम पूरे करने के लिए दिन उत्तम है। भागदौड़ बनी रहेगी। किसी तरह के भी पेपर संबंधी काम आज कम्पलीट हो सकते हैं अतः समय का भरपूर फायदा उठायें।
लव – आपका अपने स्वभाव में नम्रता लाना आपके जीवनसाथी और पारिवारिक व्यक्तियों के साथ संबंध मधुर रखेगा। कुछ समय से चल रहे किसी विवाद का भी हल निकलेगा।
स्वास्थ्य – ज्यादा गर्म चीजों का सेवन करने की वजह से छाती व गले में जलन जैसी दिक्कत हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 3

वृष – पॉजिटिव – आजकल आपके स्वयं के द्वारा लिए गये निर्णयों के सकारात्मक नतीजे मिलने के कारण आपका आत्म विश्वास बढ़ा है। अभी परिस्थितियां आपके पक्ष में काम कर रही हैं। समय का भरपूर उपयोग करें और अपनी प्लानिंग को सर्वोपरि रखें।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका बोलने का लहजा कुछ आक्रामक हो सकता है। अधिकार पूर्ण वार्तालाप तो ठीक है परन्तु ध्यान रखें कटुता न आने पाये। नशीले पदार्थों के सेवन से भी परहेज करे। आपका अपने लिए ज्यादा सोचना आपको कुछ स्वार्थी बना सकता है।

व्यवसाय –  आपके किसी नये प्रोजेक्ट की पहली आमदनी मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। इसका श्रेय आपके सहयोगियों को भी जाता है। अतः उन्हें भी सम्मानित करें। नौकरी पेशा लोगों को थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है। पेपर वर्क में कोई गलती हो सकती है।
लव – पति/पत्नी के आपसी संबंध मधुर रहेंगे। प्रेम विवाह के इच्छुक लोग प्रसन्न हो जायें, परिवार के लोगों के सहयोग से आपकी मनोकामना पूर्ण होगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। बस कुछ आलस रहेगा और आराम करने का मन करेगा।
भाग्यशाली रंग: हल्का पीला, भाग्यशाली अंक: 9

मिथुन – पॉजिटिव – आज सूर्य का मिथुन राशि में प्रवेश आपके स्वभाव और कार्यशैली में कुछ परिवर्तन करेगा। काफी समय से कुछ गतिविधियों का परिणाम नहीं मिल रहा था। आज से उन पर दोबारा मनन करके कार्य करने का समय शुरू हुआ है।
नेगेटिव – परिवार के लोगों का आपके काम में हस्तक्षेप से आप कुछ असहज महसूस करेंगे। जिसकी वजह से स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ सकताहै। थोड़ा व्यवहारिक बने, छोटी-छोटी बातों को तूल न दें।

व्यवसाय – बदलते वातावरण के प्रभाव के कारण व्यवसायिक कार्यों पर इसका प्रभाव पड़ा है। आज लोगों से दोबारा सम्पर्क बनायें आपको कुछ अनुबंध मिल सकते हैं। फोन पर बात करते समय ध्यान रखें कि कोई मतभेद न हो जाये।
लव – आज जीवनसाथी से किसी प्रकार की उम्मीद न रखें क्योंकि उनका स्वास्थ्य ठीक नहीं रहेगा और कुछ आपसी मतभेद भी उत्पन्न हो सकते हैं।
स्वास्थ्य – सरवाइकल का दर्द बढ़ सकता है। दिमाग को भी आराम देने की जरूरत है। अतः बीच-बीच में रिलेक्स होते रहें।
भाग्यशाली रंग: हल्का हरा, भाग्यशाली अंक: 5

कर्क – पॉजिटिव – आज आप भविष्य की किसी योजना में पैसा लगाने की सोच रहे हैं और उसके लिए कुछ पेपर वर्क भी शुरू किया है। प्रोपर्टी संबंधी किसी खरीददारी की भी योजना बन सकती है।
नेगेटिव – उपरोक्त जिन बातों की चर्चा की है उन पर पहलू पूरी जानकारी प्राप्त कर लें। आपकी राशि से द्वादश भाव में सूर्य के प्रवेश के कारण कुछ सरकारी कामों में विलम्ब हो सकता है। साथ ही चन्द्रमा का नक्षत्र स्वामी भी द्वादश भाव में होने से कुछ हानि हो सकती है।

व्यवसाय – व्यवसाय से संबंधित फैसले स्थगित रखें तथा वर्तमान में जो चल रहा है उसी पर ध्यान केन्द्रित करें। समय के साथ अपने आप बदलाव आ जायेगा। किसी अधीनस्थ कर्मचारी की गलती का भुगतान भी आपको करना पड़ सकता है।
लव – जीवनसाथी को हिदायत दें कि किसी भी कार्य को करने से पहले उस पर पुनर्विचार कर लें। बल्कि आपकी सलाह उनके लिए फायदेमंद रहेगी।
स्वास्थ्य – आकरण ही तनाव की स्थिति रहेगी। कोई चोट या दुर्घटना की संभावना है। वाहन ध्यान से चलाएं।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 2

सिंह – पॉजिटिव – आपकी राशि के स्वामी सूर्य का लाभ भाव में प्रवेश धन भाव के स्वामी के साथ मिलकर धन प्राप्ति के नये मार्ग प्रशस्त कर रहा है। इसलिए एक नये जोश के साथ शुभ परिस्थितियों का लाभ उठाने के लिए तैयार हो जायें।
नेगेटिव – परन्तु अभी कोशिषों में पूरी सफलता ने मिलने के कारण कुछ तनाव महसूस करेंगे। जबकि परिस्थितियां आपके पक्ष में कार्य कर रही हैं। सिर्फ कुछ दिन धैर्य बनाकर रखने की जरूरत है। कोई भी काम होने में समय तो लगता ही है।

व्यवसाय – व्यवसायिक क्षेत्र में भी जो मेहनत कर रहे थे अब उनके फलीभूत होने का समय आ रहा हैं। आफिस में माहौल खुशनुमा रहेगा। जिस नये काम की योजना बना रहे थे वह काम भी गति पकड़ेगा।
लव – आपकी सफलता का असर आपके व्यक्तिगत जीवन में भी खुशहाली लायेगा। पति-पत्नी के संबंध प्रगाढ़ होंगे।
स्वास्थ्य – बदहजमी, गैस जैसी परेशानी महसूस होगी। खानपान का ध्यान रखें। लिवर का आराम दें।
भाग्यशाली रंग: गरूआ, भाग्यशाली अंक: 7

कन्या – पॉजिटिव – आपका अपने कार्य के प्रति समर्पण के कारण कार्यों को क्रियान्वित करने का समय आ गया है। परन्तु आज यात्रा और मार्किटिंग संबंधी कार्यों को स्थगित रखें। सारा समय अपने कार्यस्थल पर ही व्यतीत करें।
नेगेटिव – भाइयों के साथ किसी प्रोपर्टी संबंध विवाद उठ सकते हैं। अतः आज थोड़ा सावधानीपूर्वक बातचीत करें। गुस्से से वातावरण ज्यादा बिगड़ सकता है। बेहतर यही है कि किसी भी महत्वपूर्ण निर्णय पर पुनर्विचार करें।

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप न रखें। किसी सीनियर से संबंध न बिगड़ने दें क्योंकि आगे जाकर फायदा भी उन्हीं से होगा।
लव – जीवनसाथी की कोई बात आपके लिए तनाव का कारण बन सकती है और आपसी मतभेद उत्पन्न हो सकते है। आपकी शंकालु प्रवृत्ति भी मतभेद का कारण बनेगी। अतः सावधान रहें।
स्वास्थ्य – माइग्रेन, सिरदर्द जैसी दिक्कत महसूस होगी। मांसपेशियों में खिंचाव रहेगा। थोड़ा व्यायाम आदि करें।
भाग्यशाली रंग: गहरा हरा, भाग्यशाली अंक: 1

तुला – पॉजिटिव – पिछले काफभ् समय से अपने अंदर कुछ थकान महसूस कर रहे हैं। आज से सकारात्मक ऊर्जा महसूस होगी और कुछ कार्य सम्पन्न होने से मनोबल में वृद्धि होगी। परिवार में कुछ आशावादी समाचार भी प्राप्त हो सकता है।
नेगेटिव – परन्तु किसी पुराने मुद्दे को लेकर नजदीकी मित्र से मनमुटाव हो सकता है जिसका प्रभाव आपके परिवार पर भी पड़ेगा। बेहतर है अपने गुस्से पर नियंत्रण रखें। संतान की शिक्षा संबंधी लापरवाही भी आपको परेशान कर सकती है।

व्यवसाय – यदि ट्रांसफर आदि रूकवाने के लिए प्रयास कर रहे हैं तो आज कोई शुभ समाचार मिलेगा और नये लाभदायक अनुबंध प्राप्त होंगे। किसी रूके हुए प्रोजेक्ट पर दोबारा ध्यान दें आज उसमें कोई सकारात्मक हलचल शुरू हो सकती है।
लव – पारिवारिक मुद्दों को लेकर जीवनसाथी से किसी प्रकार का विवाद हो सकता है। परन्तु दोनों की सराहनीय बात यह है कि विवाद आप दोनों तक ही सीमित रहेगा। परन्तु कोशिश करें कि ऐसी स्थिति उत्पन्न ही न हो।
स्वास्थ्य – थोड़ी थकान और डिप्रेशन जैसी दिक्कत महसूस करेंगे। अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग रखें। योग और आयुर्वेद का सहारा लें।
भाग्यशाली रंग: हल्का नीला, भाग्यशाली अंक: 8

वृश्चिक – पॉजिटिव – आज आप मानसिक और वैचारिक स्थितियों का अवलोकन करने में ही समय व्यतीत करेंगे। परन्तु कहीं से कोई हल मिलने के कारण परेशान नहीं होना है। कभी रखकर भूली हुई वस्तु आज मिलने से मन में प्रसन्नता भी रहेगी।
नेगेटिव – आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें। बेहतर है कि आज स्थगित ही रखें। विद्यार्थी एकाग्रता में कमीं महसूस करेंगे। क्योंकि कोई कार्य पूरा न होने की वजह से तनाव रहेगा। परन्तु परिस्थितियां कभी भी एक जैसी नहीं रहती। अतः समय के साथ सब ठीक हो जायेगा।

व्यवसाय – आज व्यवसायिक कार्यों में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें। कोई हानि होने की संभावना है। परन्तु इंश्योरेंस, शेयर आदि से जुड़े लोगों को अपने काम में अचानक से फायदा होगा।
लव – प्रेम संबंधों में पार्टनर के मधुर स्वभाव के कारण मन प्रसन्न रहेगा। और आपसी संबंधों में भी नजदीकियां आयेंगी। आपका मनोबल भी बढ़ेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। बस ज्यादा सोचने के कारण दिमाग में थकान आदि महसूस करेंगे। दूध, फल आदि का अधिक प्रयोग करें।
भाग्यशाली रंग: गहरा लाल, भाग्यशाली अंक: 6

धनु – पॉजिटिव – आपके अंदर छिपी हुई बहुत क्षमताएं है परन्तु अभी उन्हें सबके सामने जाहिर करने के लिए किये गये प्रयास विफल हो रहे हैं। परन्तु अगर आप ये मान लें कि कभी-कभी शांति रखने और उचित समय का इंतजार करने से परिस्थितियां पक्ष में होना शुरू हो जाती हैं तो बेहतर रहेगा।
नेगेटिव – परिवार के कुछ विवादित मामले उठ सकते हैं और आपके द्वारा की गई बात की वजह से प्रोब्लम बढ़ सकती है। इसलिए शांति बनाये रखने में ही भलाई है।
बच्चों पर इन सब बातों का नकारात्मक असर पड़ेगा और उन्हें अपनी पढ़ाई पर ध्यान देने में दिक्कत होगी।

व्यवसाय – आज व्यवसायिक स्थल पर सभी कार्य पार्टनर या सहयोगियों का करने दें। आप काम पर ध्यान दें लेकिन दखलअंदाजी  न करें। वे अपनी क्षमतानुसार कार्यभार संभाल लेंगे। आपको नुकसान नहीं होने देंगे।
लव – जीवनसाथी से कोई भावनात्मक उम्मीद न रखें। उन्हें उनके तरीके से उनका कार्य करने देंगे तो आपसी संबंध ठीक बने रहेंगे।
स्वास्थ्य – पेट खराब रहेगा। किसी प्रकार की सूजन रह सकती है। सुपाच्य व हल्का भोजन करें।
भाग्यशाली रंग: ओरेन्ज, भाग्यशाली अंक: 8

मकर – पॉजिटिव – आज आप बच्चों से जुड़ी समस्याओं को सुलझाने में समय व्यतीत करेंगे। बाहर के किसी काम को आज स्थगित ही रखें। अगर आप अपनी कार्यक्षमता और विवेक का उपयोग करेंगे तो काफी चीजें बेहतर हो सकती हैं।
नेगेटिव – किसी नजदीकी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपको परेशानी में डाल सकता है और उसके प्रभाव से परिवार में दिक्क्त हो सकती है। बच्चों के मार्गदर्शन के लिए आपका सहयोग उन्हें बहुत जरूरी है। इस बात का ध्यान रखें।

व्यवसाय – आज आपको किसी प्रकार की ओथोरिटी मिल सकती है और आप बेहतरीन तरीके से उसे पूरा भी कर पायेंगे। अतः समय का भरपूर उपयोग करें और अपना ध्यान अपने साथ जुड़ी बातों पर ही केंद्रित रखें।
लव – जीवनसाथी और आपका आपसी सहयोग कई समस्याओं को व्यवस्थित रखने में मदद करेगा। सिर्फ जरूर है तो अपने विचारों को कुछ लचीलापन देने की।
स्वास्थ्य – मौसम संबंधी कुछ इंफेक्शन की संभावना है। ज्यादा दिक्कत होने पर लापरवाही न करें, तुरन्त इलाज लें।
भाग्यशाली रंग: बैंगनी, भाग्यशाली अंक: 2

कुम्भ – पॉजिटिव – अगर आप कहीं पैसा लगाने का प्लान कर रहे हैं तो एक बार फिर से उससे संबंधित बातों की जानकारी कर लें। बेहतर यही रहेगा कि आप घर और व्यवासय में व्यवस्थ बनाये रखने में ही अपनी ऊर्जा लगायें। अगर कहीं पैसा लगाना ही है जो जीवनसाथी के नाम से लगायंे।
नेगेटिव – आज अचानक से कोई बनता काम बिगड़ेगा। इसलिए कोई नया काम ना ही शुरू करें तो अच्छा है। किसी संतान की वजह से भी कोई चिन्ता रह सकती है इसलिए पारिवारिक गतिविधियों पर ध्यान देना अति आवश्यक है।

व्यवसाय – आपकी राशि पर मंगल का प्रभाव आपको मेहनत करने के लिए आपको बल तो दे रहा है परन्तु कहीं न कहीं स्वभाव में उग्रता भी प्रदान कर रहा है जो व्यवसाय के क्षेत्र के लिए अच्छा है। परन्तु परिवार की शांति भंग कर सकता है। बेहतर है कि पहले सोचे समझें और फिर कार्य करें।
लव – पति-पत्नी किसी भी बात पर बहस करने की बजाय अपने काम पर ही ध्यान दें। तो संबंध खराब नहीं होंगे। फालतू के प्रेम संबंधों में समय बर्बाद न करें।
स्वास्थ्य – शारीरिक थकान रहेगी। सिर और आंखों की मांसपेशियों में तनाव रहेगा।
भाग्यशाली रंग: ब्राउन, भाग्यशाली अंक: 1

मीन – पॉजिटिव – आज आपके विचारों में भावुकता की अधिकता रहेगी। काम में जल्दबाजी की बजाय योजनाबद्ध तरीके से करने में विश्वास रखेंगे। ये योजनाएं आने वाले समय में बहुत महत्वपूर्ण उपलब्धियों देंगी। जरूरत सिर्फ उन्हें ध्यानपूर्वक बनाने की है।
नेगेटिव – कोई चीज कहीं रखकर भूल जायेंगे जिसकी वजह से तनाव रहेगा। घर में भी तनाव की स्थिति बनेगी। परन्तु घबरायें नहीं चीज खोई नहीं है, घर पर ही कहीं सुरक्षित है और जल्दी ही मिल जायेगी। अतः वातावरण न बिगाड़ें।

व्यवसाय – तनाव का प्रभाव आपके कार्यस्थल पर भी पड़ेगा। इसलिए कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय आने वाले समय पर टाल दें और वर्तमान स्थितियों पर अपना ध्यान लगायें। दिक्कत आने पर किसी मित्र का सहयोग ले सकते हैं।
लव – आपके अंदर उत्पन्न हो रहे नकारात्मक विचारों का प्रभाव आपके दाम्पत्य जीवन पर भी पड़ेगा। जीवनसाथी की कार्यक्षमताओं की कद्र करें और परिस्थितियों को बिगडने से रोकने की कोशिश करें। सकारात्मक रहें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य डत्तम रहेगा। सिर्फ अपने मनोभावों को चेक करने की जरूरत है। हरियाली के बीच प्रकृति व बच्चों के साथ कुछ समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 6

Leave a Reply