भरणी नक्षत्र में चंद्रमा होने से बन रहे हैं 2 अशुभ योग, 6 राशि वालों को रहना होगा संभलकर

  • सितारों की अशुभ स्थिति के कारण आज सेहत के मामलों में कुछ लोगों के लिए ठीक नहीं है दिन

दैनिक भास्कर

Jun 16, 2020, 08:39 PM IST

बुधवार, 17 जून को भरणी नक्षत्र में चंद्रमा होने से मृत्यु नाम का अशुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही अतिगंड नाम का एक अशुभ योग और रहेगा। इनके प्रभाव से कुछ लोगों को अनजाना डर परेशान कर सकता है। सेहत के मामलों में भी दिन ठीक नहीं रहेगा। तनाव और विवाद होने की भी आशंका है। एस्ट्रोलॉजर डॉ.अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक नहीं है वहीं अन्य 6 राशियों के लिए दिन मिला-जुला रहेगा। 

एस्ट्रोलॉजर डॉ.अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल

मेष –  पॉजिटिव – चन्द्रमा का मेष राशि और शुक्र के नक्षत्र में संचरण आपके लिए धनदायक परिस्थितियां बना रहा है। भाइयों के साथ मिलकर कुछ लाभ संबंधी विचार विमर्श होगा। परिवार में किसी मांगलिक कार्य के आयोजन की योजना बन सकती है।
नेगेटिव – कभी-कभी आलस आने की वजह से काम को टालने का प्रयास करेंगे जिसकी वजह से कुछ कार्यों में बहुत विलम्ब हो जायेगा। बेहतर यही है कि अपनी ऊर्जा को इस्तेमाल करके सभी कार्य समय पर निपटाये जायें। 

व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टि से दिन उत्तम है। कुछ बाहरी स्रोतों से चल रही बातचीत आज कोई सुअवसर प्रदान करेगी। जीवन में कुछ समय से उतार चढ़ाव आ रहे हैं उन पर ध्यान न देकर अपने कार्य पूर्ण करें। 
लव – घर का माहौल खुशनुमा बनाने में जीवनसाथी का महत्वपूर्ण सहयोग रहेगा। आप भी उन्हें उपहार आदि देकर वातावरण को और अधिक मधुर बनायें।
स्वास्थ्य – गले में कुछ इंफेक्शन जैसी समस्या हो सकती है। आयुर्वैदिक चीजों को अधिक से अधिक सेवन करें। 
भाग्यशाली रंग: सफेद
भाग्यशाली अंक: 8

वृष – पॉजिटिव – आज आपको कोई खुशखबरी मिलने की वजह से मन बहुत प्रसन्न रहेगा। ग्रह स्थिति आपकी राशि के लिए कई सुअवसर प्रदान करने वाली है। इसका भरपूर उपयोग करें। 
नेगेटिव – कभी-कभी आपका बोलचाल का लहजा कुछ कटु हो जाता है जिसकी वजह से कुछ लोग नाराज हो जाते हैं। परिवार के लोग भी आपकी इस आदत से परेशान हो जाते हैं। अगर आप इस आदत पर सुधार पा लें तो जिंदगी और सहज हो जायेगी।

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर आपका दबदबा बना रहेगा। सहयोगी भी आपके मनोकूल कार्य करके आपको किसी शिकायत का मौका नहीं देंगे। नौकरीपेशा लोगों के प्रमोशन के अवसर बन रहे हैं।
लव – घर में किसी नये सामाना की खरीददारी और परिवार के साथ शाॅपिंग करना सबको प्रसन्नता देगा। पति-पत्नी के साथ-साथ समय व्यतीत करने से नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परन्तु आजकल जो नकारात्मक वातावरण बना हुआ है उसका ध्यान अवश्य रखें। 
भाग्यशाली रंग:  गुलाबी
भाग्यशाली अंक: 1

मिथुन – पॉजिटिव – राशि स्वामी बुध की राशि में ही उपस्थिति आपको आत्मबल और उमंग प्रदान कर रही है। साथ ही सूर्यदेव आपके व्यक्तित्व को और प्रभावशाली बना रहे हैं। आज आप अपने लिए बहुत कुछ शाॅपिंग करने का भी मन बना रहे है। 
नेगेटिव – प्रभावशाली व्यक्तित्व आपके अंदर अहम भी भावना भी भर सकता है। इस ऊर्जा को सकारात्मक रूप में उपयोग करेंगे तो सफलता मिलेगी। परन्तु इसका नकारात्मक उपयोग कुछ संबंधों में तनाव उत्पन्न कर सकता है। 

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां कुछ समय से धीमी चल रही हैं। अभी भी कुछ ज्यादा सुधार की संभावना नहीं है। परन्तु कहीं से धनलाभ के योग बन रहे हैं। अतः किसी भी मौके को हाथ से न जाने दें। 
लव – जीवनसाथी के स्वास्थ्य का ध्यान रखें। अस्वस्थता की वजह से उनके अन्दर कुछ नकारात्मकता उत्पन्न हो सकती है। 
स्वास्थ्य – सिर में भारीपन, दर्द, खांसी जैसी शिकायत रहेगी। तरल पदार्थों को अधिक से अधिक सेवन करें। गर्मी से अपा बचाव करें। 
भाग्यशाली रंग: बैंगनी
भाग्यशाली अंक: 6

कर्क – पॉजिटिव – राशि स्वामी चन्द्रमा आपको कर्म प्रधान रहने की प्रेरणा दे रहे हैं क्योंकि आपका कर्म आपके भाग्य को जाग्रत करके लाभदायक परिस्थितियां बनायेगा। अतः समय की महत्ता को समझकर अपने कार्यों पर पूरा ध्यान दें। 
नेगेटिव – कभी-कभी अपने ऊपर अधिक विश्वास और मनमर्जी दूसरों के लिए परेशानी का कारण बन सकती है। अगर आप ये जान जायेंगे कि सब परेशानियों की वजह इस समय आप स्वयं ही हैं तो काफी हद तक परिस्थितियां संभल सकती है। 

व्यवसाय – आज पब्लिक डीलिंग से संबंधित कार्य पूरे करने का उत्तम समय है। साथ ही शैक्षिक संस्थान और व्यक्तिगत संपर्क आपके लिए लाभदायक स्थितियां निर्मित करेंगे। 
लव – जीवनसाथी कोई निर्णय न ले पाने की वजह से असहज महसूस करेंगे। आप उनका मनोबल बढ़ाये और उनके काम में सहयोग करें। 
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अपने विचारों पर ध्यान देने की जरूरत है। सकारात्मक रहें। 
भाग्यशाली रंग: सफेद
भाग्यशाली अंक: 3

सिंह – पॉजिटिव – राशि स्वामी सूर्यदेव की लाभ भाव में उपस्थिति धन लाभ के मार्ग प्रशस्त कर रही हैं। इस समय आप अपने मन की आवाज सुनें और उस पर अमल करें। प्रकृति आपकी अंतरात्मा को बल प्रदान कर रही है। 
नेगेटिव – निम्न कर्मचारियों से अपने संबंध न खराब करें। बल्कि उन्हें प्रसन्न रखें। क्योंकि जिस नये काम को करने की योजना बना रहे हैं उसमें इन कर्मचारियों का सहयोग जरूरी है।

व्यवसाय – व्यवसायिक स्तर पर सभी कार्य स्वतः ही समय पर पूर्ण होते जायेंगे। रूके हुए सरकारी काम भी आज पूर्ण कर लें। समय आपके पक्ष में है इसका भरपूर उपयोग करें। 
लव – कार्यस्थल पर मिल रही सफलताओं का असर परिवार पर भी रहेगा। आपकी खुशी आपके पारिवारिक सदस्यों को भी प्रसन्नता देगी और माहौल खुशनुमा रहेगा। 
स्वास्थ्य – खानपान में बदपरहेजी से गैस, अफारा जैसी समस्या महसूस हो सकती है।
भाग्यशाली रंग: गीरा लाल
भाग्यशाली अंक: 2

कन्या – पॉजिटिव – आजकल आपके द्वारा लिए गये निर्णय भाग्यशाली सिद्ध हो रहे हैं। किसी पाॅलिसी आदि पर पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो तुरन्त निर्णय ले लीजिए। परिस्थितियां  आपके पक्ष में है। 
नेगेटिव – किसी बाहरी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपके घर और व्यवसाय दोनों ही जगह कुछ गलतफहमियां उत्पन्न कर सकता है। भाइयों के साथ संबंध खराब हो सकते हैं। अतः किसी भी प्रकार के वहम से बचें और घर के बुजुर्गों की सलाह पर अमल करें।

व्यवसाय – अपने बाॅस या सीनियर से संबंध खराब न होने दें क्योंकि आपका फायदा भी उन्हीं से होने वाला है। कोई सरकारी टेंडर या सरकारी संस्थाओं के कोई अनुबंध मिल सकते हैं। अतः अपना पूरा ध्यान अपने काम पर केन्द्रित रखें।
लव – कभी-कभी आपके कुछ संकीर्ण विचारों की वजह से जीवनसाथी के साथ मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं। आजकल भी कुछ ऐसी ही परिस्थितियां चल रही है, ध्यान रखें।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। काम के बीच-बीच में आराम लेते रहें और अपने विचारों को पाजीटिव रखें।  
भाग्यशाली रंग: हरा
भाग्यशाली अंक: 7

तुला – पॉजिटिव – आपके स्वभाव की सौम्यता और सहजता किसी भी प्रकार की परिस्थिति को आपके पक्ष में कर रही है। अपने इस गुण को हमेशा ही ऐसे ही बनाये रखें। घरेलू माहौल का ठीक रखने में भी आपका सहयोग आवश्यक है।
नेगेटिव – कुछ समय से किसी संतान के नकारात्मक व्यवहार की वजह से कुछ तनाव चल रहा है परन्तु थोड़ा सा समय उनके साथ व्यतीत करने अैर उनकी समस्याओं पर ध्यान देने से बच्चों को सुरक्षा की भावना प्रदान करेगा।

व्यवसाय – व्यवसायिक स्थल पर कार्यों में कुछ अवरोध आयेगा। परन्तु ये तात्कालिक ही है। इसलिए ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है। नौकरीपेशा लोगों के ऊपर आजकल काम का बोझ बढ़ रहा है। परन्तु धैर्य बनाकर ही रखना होगा।
लव – जीवनसाथी का भावनात्मक सहयोग आपको संबल प्रदान करेगा। घरेलू मामलों में उनके साथ निर्णय लेना बेहतर रहेगा। 
स्वास्थ्य – आज आपके मन और शरीर दोनों को आराम की आवश्यकता है। अतः काम से कुछ समय अपने लिए भी निकालें।
भाग्यशाली रंग: गुलाबी
भाग्यशाली अंक: 9

वृश्चिक्र – पॉजिटिव – आप घर और व्यवसाय दोनों में सामंजस्य स्थापित करके चल रहे हैं। इस समय वातावरण का नकारात्मक प्रभाव सब पर आया हुआ है। उससे आप अपने परिवार को सुरक्षा प्रदान करने के जो नियम बनाए हुए हैं वे वाकई तारीफ के काबिल है। 
नेगेटिव – अपने सामान का विशेष ध्यान रखें। किसी वस्तु के चोरी होने की संभावना है। किसी नये काम को शुरू न करें, नुकसान हो सकता है। अर्थात वर्तमान में जो चल रहा है अभी उसी पर अपना ध्यान केन्द्रित रखें। 

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां कुछ धीमी हो गई हैं। इस समय उनमें परिवर्तन करने की आवश्यकता है। परन्तु कुछ नया काम शुरू करने का उचित समय नहीं है। पैसे संबंधी कोई भी लेनदेन अभी स्थगित ही रखें।
लव – आपकी परिवार के प्रति सुरक्षा की भावना से परिवार में सौहार्दपूर्ण माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में नजदीकियां रहेगी। विवाह के इच्छुक लोगों के लिए समय शुभ है। 
स्वास्थ्य – आयुर्वैदिक चीजों को अपने खानपान में अधिक से अधिक सेवन करें और समय-समय पर आराम करते रहें। 
भाग्यशाली रंग: गहरा लाल
भाग्यशाली अंक: 5

धनु – पॉजिटिव – कुछ समय से आप अपने ऊपर समय लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो अब वह समय आ गया है कि आप आत्ममंथन करें। और रोजमर्रा की जिंदगी से हटकर कुछ खुद की दबी हुई क्षमताओं के बारे में सोचें और जाग्रत करें।
नेगेटिव – आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें। विद्यार्थियों को अपनी बौद्धिक क्षमताओं पर कुछ व्यवधान महसूस होगा। परन्तु अपनी ऊर्जा को बनाये रखें, ये से क्षणिक है, जल्द ही सब ठीक हो जायेगा।

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियों में सहयोगियों के किसी भी प्रकार के निर्णयों को सर्वोपरि रखें। आज निवेश के मामलों में अपना ध्यान अधिक केन्द्रित करें। किसी प्रतिद्वन्द्वी को परास्त करने में सक्षम रहेंगे। 
लव – जीवनसाथी का किसी प्रकार का अहम आपको भावनात्मक रूप से आहत कर सकता है। अपने विचारों को चेक करते रहें और परिस्थितियों को संभालकर रखें। 
स्वास्थ्य – कोई निर्णय गलत होने से मनोबल गिर सकता है जिसकी वजह से भावनात्मक कमजोरी महसूस करेंगे। 
भाग्यशाली रंग: महरून
भाग्यशाली अंक: 4

मकर – पॉजिटिव – आप कुछ समय से कोई योजना बना रहे थे। आज उसको प्रारूप देने का समय आ गया है। कोई चैक वगेराह मिलने से मन प्रसन्न रहेगा। आपका कोई निर्णय बहुत ही सकारात्मक उपलब्धि देगा। 
नेगेटिव – कभी-कभी आपकी कटु वाणी और जिद्दी स्वभाव की वजह से कुछ कार्यों में मात खा जाते हैं। अपनी इस नकारात्मक ऊर्जा को सकारात्मक में बदलेंगे तो बेहतर परिणाम सामने आयेंगे। मामा पक्ष से किसी प्रकार की गलतफहमी उत्पन्न हो सकती है। 

व्यवसाय – व्यवसाय में किसी जिम्मेदारी को बखूबी पूरा करने से मन में खुशी रहेगी। कोई पारितोषिक भी मिल सकता है और मित्रों व सहयोगियों के बीच मान सम्मान की भी वृद्धि होगी।  
लव – घर में किसी समस्या को लेकर थोड़ी कहा सुनी हो सकती है। प्रेम संबंधों में नजदीकियां लाने में आपको अपने व्यवहार में थोड़ी कोमलता रखना जरूरी है। 
स्वास्थ्य – नसों में खिंचाअ आने की वजह से कहीं दर्द रह सकता है। व्यायाम करें। 
भाग्यशाली रंग: नीला
भाग्यशाली अंक: 3

कुम्भ – पॉजिटिव – आज आप पूरी तरह प्रेक्टिकल होकर कोई निर्णय लेने वाले हैं जिसका उत्तम रिजल्ट आपको मिलेगा। बस अपने ऊपर विश्वास रखने की जरूरत है। शेयर मार्किट और रिस्क ालों कामों में आज लाभ होगा। 
नेगेटिव – किसी बात को लेकर पडोसियों से कहा-सुनी हो सकती है और संबंध भी खराब हो सकते  हैं। अफवाहों पर ध्यान न दें। किसी व्यक्ति द्वारा कोई गलतफहमी उत्पन्न करने के कारण परेशानियां आयेंगी और आपका गुस्सा आपके लिए ही नुकसानदायक होगा। 

व्यवसाय – व्यवसायिक संबंधी महत्वपूर्ण कार्य आज आप स्वयं ही करें। ज्यादा से ज्यादा संपर्क स्थापित करें। मार्किटिंग के कार्यों पर अधिक से अधिक ध्यान दें। नेटवर्किंग आपको नये अनुबंध स्थापित करेगी। 
लव – पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। किसी विपरीत लिंगीय मित्र के मिलने  से पुरानी यादें ताजा होंगी। मन प्रफुल्लित रहेगा। 
स्वास्थ्य – बदलते मौसम की किसी समस्या की वजह से टेंशन रह सकती है। 
भाग्यशाली रंग: गीरा हरा
भाग्यशाली अंक: 7

मीन – पॉजिटिव – आज आपने धन के निवेश को लेकर कुछ नीतियां बनायीं हैं तो उन पर अमल करने का शुभ समय है। कोई पाॅलिसी भी अगर पूरी हो गई है तो उस पैसे को प्रोपर्टी वगैराह में लगाने का उत्तम  समय है।
नेगेटिव –  ज्यादा मुनाफा कमाने की होड़ में न रहें बल्कि जितना भी लाभ हो उस पर तसल्ली कर लें। किसी भह महत्वपूर्ण निर्णय को लेने से पहले उस पर पुनर्विचार करना जरूरी है। 

व्यवसाय – व्यवसायिक मामलों में दिक्कत आने की संभावना है। बेहतर होगा कि कुछ महत्वपूर्ण कार्य आगे के लिए टाल दें। और वर्तमान के जो कार्य चल रहे हैं अभी उन्हीें पर अपना ध्यान केन्द्रित रखें। 
लव – काम में कुछ अवरोध आने के कारण घर का माहौल भी तनावपूर्ण रहेगा। घर के मुखिया का दायित्व है कि परिवार में नकारात्मक वातावरण उत्पन्न न होने दें। सबका ध्यान रखें। 
स्वास्थ्य – छाती में दर्द जैसी दिक्कत हो सकती है जिसकी वजह वायु का रूकना और बदहजमी होगा। 
भाग्यशाली रंग: पिंक
भाग्यशाली अंक: 1

Leave a Reply