2 शुभ योग बनने से 6 राशियों को जॉब और बिजनेस में मिल सकता है सितारों का साथ

  • कुछ लोगों को हो सकता है धन लाभ, सोचे हुए काम भी पूरे होने के योग बन रहे हैं

दैनिक भास्कर

Jun 22, 2020, 10:56 PM IST

मंगलवार, 23 जून को पुनर्वसु नक्षत्र होने से स्थिर नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके साथ ही ध्रुव नाम का एक और शुभ योग भी रहेगा। सितारों की इस शुभ स्थिति का फायदा कई लोगों को मिलेगा। जिससे धन लाभ हो सकता है। सोचे हुए काम पूरे होंगे। कुछ लोगों को जॉब और बिजनेस में किस्मत का साथ भी मिल सकता है। एस्ट्रोलॉजर डॉ.  अजय भाम्बी के अनुसार 12 में से 6 राशियों के लिए दिन ठीक रहेगा। वहीं अन्य 6 राशियों को पूरे दिन संभलकर रहना होगा। 

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों का फल  

मेष – पॉजिटिव – कुछ समय से आप घर से संबंधित कुछ नवीनीकरण की योजना  बना रहे हैं। अब वह समय आ गया है। आपकी योजनाओं को प्रारूप मिलेगा। साथ ही वास्तु संबंधी सलाह आपके लिए फायदेमंद रहेगी। बजट भी आपके मनोनुकूल रहेगा।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका दूसरों पर विश्वास करना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है। बेहतर होगा कि पारिवारिक व्यक्ति की सलाहनुसार ही कार्य किया जाये। किसी निकट संबंधी से कोई वैचारिक मतभेद उत्पन्न हो सकते हैं।

व्यवसाय – व्यवसाय में अभी ज्यादा मुनाफे की उम्मीद न करें। मीडिया या किसी फोन द्वारा कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है। साथ ही बाहरी संपर्क से भी बिजनस मिलने की संभावना है।
लव – पति-पत्नी के संबंधों में मधुरता रहेगी। उनका सहयोग आपको संबल प्रदान करेगा। किसी मित्र से अचानक मुलाकात आपको मानसिक व आर्थिक लाभ से प्रसन्नता रहेगी।
स्वास्थ्य – हेल्थ ठीक रहेगी। परन्तु गले में जरा सी भी इंफेक्शन हो तो तुरन्त इलाज करायें। इसे नजरअंदाज न करें।
भाग्यशाली रंग: खाकी, भाग्यशाली अंक: 6

वृष – पॉजिटिव – बदलते वातावरण की वजह से आजकल आप घर में रहना ज्यादा पसंद कर रहे हैं परंतु फिक्र ना करें आपके सभी काम सुचारु रुप से चलते रहेंगे। फोन  द्वारा सब के संपर्क में रहंे। मित्रों का भी पूरा सहयोग रहेगा।
नेगेटिव – परंतु कभी-कभी दूसरों पर अधिक विश्वास आपके लिए परेशानी का कारण बन सकता है। साथ में अपनी वाणी पर भी कंट्रोल रखें और मधुरता बनाए रखें। ध्यान रखें कि आराम के साथ काम भी जरूरी है।

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी। नौकरी पेशा व्यक्तियों को किसी प्रकार का तनाव होने की संभावना है अर्थात धैर्य बनाए रखें। किसी नए काम की पहली इनकम आने से मन में प्रसन्नता भी बनी रहेगी।
लव –  वैवाहिक संबंध मधुर रहेंगे और प्रेम संबंधों में भी प्रगाढ़ता रहेगी। बस ध्यान रखिए कि क्रोध के कारण कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती है।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। स्त्रियां अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें कोई स्त्री जनित परेशानी होने की संभावना है।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 3

मिथुन – पॉजिटिव – आज आपका व्यवहारिक दृष्टिकोण आपको अपने बारे में सोचने की प्रेरणा दे रहा है। आप कहीं धन इन्वेस्ट करने की सोच रहे थे इसके लिए आज का दिन शुभ है। नजदीकी मित्रों का भी पूरा सहयोग रहेगा।
नेगेटिव – कभी-कभी कुछ खर्चों की भी स्थिति बनी रहेगी परंतु परेशान ना हो यह खर्चे आपकी सुख-सुविधाओं के लिए रहेंगे जिससे आपको खुशी ही मिलेगी। ध्यान रखिए कभी-कभी आपका अहम आपके लिए परेशानी का कारण भी बन सकता है।

व्यवसाय – व्यवसायिक दृष्टि से आपका समय उत्तम चल रहा है। किसी प्रभावशाली व्यक्ति का साथ आपको फायदा दे कर जाएगा परंतु साझेदारी के मामलों में आप अपने निर्णय सर्वोपरि रखें तो ज्यादा मुनाफा होने की संभावना है।
लव – कभी-कभी आपका क्रोधी स्वभाव और अहम आपके निजी संबंधों में कटुता उत्पन्न कर देता है इसलिए आवश्यक है कि आप अपने स्वभाव पर नियंत्रण रखें और अपने संबंधों को खराब होने से बचाएं।
स्वास्थ्य – कुछ दिनों से आपको माइग्रेन और सिरदर्द जैसी समस्या लगातार चल रही है, व्यायाम पर ध्यान दें और स्ट्रेस लेने से बचें।
भाग्यशाली रंग: पीला, भाग्यशाली अंक: 9

कर्क – पॉजिटिव – आज बेहतरीन लाभदायक परिस्थितियां बन रही हैं। परिवार में किसी वरिष्ठ व्यक्ति द्वारा भी आपको किसी प्रकार का फायदा होने वाला है। अतः समय का भरपूर सदुपयोग करें। कोर्ट संबंधी कोई कार्य भी हल हो सकता है।
नेगेटिव – कभी-कभी किसी प्रकार की मानसिक चिन्ता रह सकती है। किसी मित्र की वजह से काम में रूकावट आ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि आज सारे फैसले स्वयं ही लें। कुछ नुकसान होने की भी आशंका है।

व्यवसाय – व्यवसाय में आज मार्किटिंग संबंधी कार्यों पर ज्यादा ध्यान दें। बाहरी क्षेत्रों से जुड़े कार्यों में सफलता मिलेगी। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय आज सकारात्मक उपलब्धि प्रदान करेंगे।
लव – प्रेम संबंधों में मधुरता रहेगी। आपके स्वभाव की भावुकता और मधुरता कई पुराने गिले-शिकवों को दूर करके संबंधों में नजदीकियां लायेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य ठीक रहेगा। कभी-कभी कुछ नकारात्मक विचार उत्पन्न होने से आप अपने अंदर कुछ हीन भावना महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग: क्रीम, भाग्यशाली अंक: 5

सिंह – पॉजिटिव – सिंह राशि वाले व्यक्ति अपने हर काम में सफलता पाने में सक्षम हैं। अतः समय का भरपूर उपयोग करें। आय के भी उत्तम योग बन रहे हैं। कहीं से कोई रूका हुआ पैसा मिलने की भी उम्मीद है। इसलिए प्रयासरत रहें।
नेगेटिव – कभी-कभी अस्वस्थता के कारण मानसिक स्थिति विचलित हो सकती है और इसके प्रभाव से कोई निर्णय गलत भी हो सकता है। अनजान व्यक्तियों पर ज्यादा भरोसा न करें।

व्यवसाय – व्यवसाय में समस्त गतिविधियां सुचारूरुप से चलती रहेंगी। जिस नये काम की शुरूआत करने की योजना बना रहे थे उसे अब प्रारुप देना शुरू कर दें। परन्तु यह भी ध्यान रखें कि कार्य क्षेत्र में कोई वस्तु चोरी हो सकती है।
लव – जीवन साथी का पूरा सहयोग मिलेगा। अपने किसी कार्य का निर्णय लेने में यदि दिक्कत हो रही है तो जीवनसाथी की मदद लें बेहतर नतीजे मिलेंगे और आप भी रिलेक्स महसूस करेंगे।
स्वास्थ्य – खानपान का ज्यादा ध्यान रखें। हल्का भोजन करें जिससे लिवर को आराम मिले। आयुर्वैदिक दवाइयों का प्रयोग करें।
भाग्यशाली रंग: केसरिया, भाग्यशाली अंक: 1

कन्या – पॉजिटिव – आपका पूरा ध्यान आपके काम और व्यवसाय पर ही है। जो आपके लिए भविश्य संबंधी कुछ लाभदायक स्थितियां बना रहा है। भाइयों का पूरा सहयोग रहेगा। कुल मिलाकर भाग्य आपके पक्ष में है।
नेगेटिव – कभी-कभी आपका शंकालु स्वभाव आपके हिसाब-किताब में गड़बड़ करा सकता है जिसकी वजह से नुकसान होने की आशंका है। इसलिए आपको बार-बार सलाह दी जा रही है कि अपने विचारों में लचीलापन लायें।

व्यवसाय – व्यवसाय में रिटेल और दैनिक इन्कम पर अधिक घ्यान दें। होलसेलल संबंधी कार्यों को ध्यान पूर्वक करें या आज स्थगित रखें। आज हर काम में पक्के बिल द्वारा ही लेनदेन करें। साथ ही अपनी हर योजना को अपने तक ही सीमित रखें।
लव – पति-पत्नी के संबंधों में कुछ समय से चल रही गलतफहमियां आज दूर होंगी तथा संबंध धीरे-धीरे सामान्य होते जायेंगे। प्रेम संबंधों में भी मधुरता आयेगी।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। गर्मी की वजह से पेट में कुछ परेशानी हो सकती है। ठंड़ी तासीर वाली चीजों का सेवन करें।
भाग्यशाली रंग: सफेद, भाग्यशाली अंक: 8

तुला – पॉजिटिव – दिन की शुरूआत में आप समझ नहीं पायेंगे कि सभी चीजों को कैसे व्यवस्थित करें। परन्तु फिक्र न करें दोपहर बाद आप निर्णय लेने में समर्थ रहेंगे। किसी उच्च अधिकारी का सहयोग आपके लिए फायदेमंद साबित होगा।
नेगेटिव – संतान को किसी तरह का तनाव रहने से घर में सब चिन्तित रहेंगे। विद्यार्थियों का ध्यान भी पढ़ाई में नहीं लगेगा। परन्तु पॉजिटिव बने रहें दो-तीन दिन बाद सब ठीक हो जायेगा। किसी रिश्तेदार की वजह से भी परिवार में तनाव रह सकता है।

व्यवसाय – व्यवसाय में पब्लिक रिलेशन संबंधी कार्यों में सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। कोशिश करें कि अधिकतर कार्य घर पर रहकर ही फोन से ही चालू रखें। किसी सरकारी कार्यरत व्यक्ति से कोई व्यवसायिक उपलब्धि मिल सकती है।  
लव – प्रेम संबंधों में किसी प्रकार का तनाव उत्पन्न हो सकता है। जिसका कारण एक-दूसरे पर अविश्वास होगा। वैवाहिक संबंण सामान्य रहेंगे।
स्वास्थ्य – शारीरिक ऊर्जा में कुछ कमीं व थकान महसूस करेंगे। इसलिए काम के बीच-बीच में भरपूर आराम लेते रहें।
भाग्यशाली रंग: गहरा गुलाबी, भाग्यशाली अंक: 4

वृश्चिक – पॉजिटिव – आजकल आप अपनी सोच में कुछ परिवर्तन लाने की कोशिश कर रहे हैं। आप भावुकता की बजाय दिमाग से ज्यादा काम कर रहे हैं। यह आदत आपको उचित निर्णय लेने में ज्यादा मदद करेगी। विद्यार्थियों को भी अपने किसी प्रोजेक्ट को पूरा करने पर प्रसन्नता मिलेगी।
नेगेटिव – आज कुछ पुरानी बातें पुनः उठ सकती हैं। जिसकी वजह से किसी मित्र से तनाव उत्पन्न हो सकता है। बच्चों पर भी अधिक अंकुश लगाने की बजाय सहयोग पूर्ण व्यवहार करें।

व्यवसाय – व्यवसाय में कुछ दिन से परिवर्तन लाने की जो योजना बना रहे थे उस पर अमल करने का उचित समय है। भाग्य भी आज आपके पक्ष में है। सिर्फ तनाव और गुस्से पर काबू रखना जरूरी है।
लव – जीवनसाथी का मधुर और सहयोगात्मक स्वभाव आपकी कई परेशानियों को दूर करेगा। इसलिए उनसे अपनी हर बात शेयर करें। प्रेम संबंधों में व्यर्थ समय नष्ट न करें।
स्वास्थ्य – ब्लड़ प्रेशर चेक करता रहें। तनाव की वजह से कुछ दिक्कत आ सकती है। वैसे स्वास्थ्य ठीक रहेगा।
भाग्यशाली रंग: मरून, भाग्यशाली अंक: 2

धनु – पॉजिटिव – आज सारे महत्वपूर्ण कार्य स्थगित रखकर घर-परिवार में ही समय व्यतीत करें और पेपर संबंधी फाइलें वगेराह सुव्यवस्थित करें। क्योंकि आने वाले समय में इनकी जरूरत पड़ सकती है। प्रोपर्टी संबंधी रूके हुए कार्यों पर भी आप ध्यान दें।
नेगेटिव – आज कोई भी महत्वपूर्ण बात किसी से भी शेयर न करें। किसी से वाद-विवाद की स्थिति भी उत्पन्न हो सकती है। थोड़ा सावधान रहें। घर पर खर्च करने से पहले बजट जरूर बना लें। खर्चों की अधिकता होने से आर्थिक परेशानी हो सकती है।

व्यवसाय – व्यवसायिक गतिविधियां सामान्य बनी रहेंगी परन्तु कोई नया कार्य अभी प्रारम्भ न करें। आपके विरोधी आपके लिए कुंछ परेशानियां उत्पन्न कर सकते हैं। परन्तु बेहतर होगा कि अपने गुस्से पर काबू रखें और विवादित जगह से ही हट जायें।
लव – पति-पत्नी एक दूसरे को समझें और कद्र करें। नही ंतो मतभेद बढ़ते जायेंगे जिसका असर परिवार पर भी पड़ेगा।  
स्वास्थ्य – पेट से संबंधित कोई दिक्कत हो सकती है। साथ ही कमजोरी भी महसूस होगी जिसका कारण सिर्फ बदलता वातावरण ही है।
भाग्यशाली रंग: जामुनी, भाग्यशाली अंक: 7

मकर – पॉजिटिव – आपके द्वारा लिए गये कुछ महत्वपूर्ण निर्णय आपको समाज और परिवार में मान सम्मान जनक वातावरण बनायेंगे। अगर आप घर परिवर्तन की योजना बना रहे हैं तो आज उस पर विचार विमर्श करें और महत्वपूर्ण निर्णय भी लें। आज आपका हर निर्णय आपके पक्ष में रहेगा।
नेगेटिव – आपको कुछ दिनों से हिदायत दी जा रही है कि अपने जिद्दी स्वभाव में बदलाव लायें। स्वभाव में लचीलापन अपके हर कार्य को बेहतरीन बनाएगा। मामा पक्ष से संबंधों में दूरियां बढ़ सकती हैं।

व्यवसाय – व्यवसाय में नये अनुबंध मिलेंगे अऔर आसानी से पूर्ण भी होते जायेंगे। सहयोगियों का भी पूरा सहयोग मिलेगा। साझेदारी का व्यवसाय भी लाभदायक स्थिति में रहेगा।
लव – प्रेम संबंधों को पारिवारिक लोगों की अनुमति मिलने से खुशी महसूस करेंगे और ये संबंध विवाह में भी परिणित होंगे।
स्वास्थ्य – एसीडिटी और पेट में गर्मी महसूस होगी। भारी और तला-भुने भोज्य पदार्थों का सेवन न करें।
भाग्यशाली रंग: नीला, भाग्यशाली अंक: 9

कुम्भ – पॉजिटिव – आज आपका अधिकतर समय घर संे बाहर व्यतीत होगा। आप किसी महत्वपूर्ण कार्य पर पैसा लगाने की योजना बना रहे हैं तो उस पर गंभीरता से काम करें, फायदेमंद साबित होगा। विद्यार्थियों को प्रतिस्पर्धा संबंधित कार्यों में सफलता प्राप्त होगी।
नेगेटिव – किसी चचेरे भाई से किसी प्रकार का मनमुटाव होने से तनाव रह सकता है। परन्तु पारिवारिक व्यक्तियों की सलाह से समस्या सुलझ भी जायेगी इसलिए निश्चिंत रहें। साथ ही कटु वाणी का प्रयोग करने से भी बचें।

व्यवसाय – व्यवसाय में जिस नये कार्य की शुरूआत की योजना बन रही थी आज उस पर कार्य करना प्रारम्भ कर दें। आज की मेहनत भविष्य में नये अनुबंध प्रदान करेगी। आपके आत्मबल में भी वृद्धि होगी।
लव – पारिवारिक वातावरण खुशनुमा रहेगा। सिर्फ यह ध्यान रखें कि आपकी क्रोध में कही गई कोई कटु बात जीवनसाथी को आहत कर सकती है। फालतू के प्रेम प्रसंगों में समय व्यर्थ न करें।
स्वास्थ्य – कुछ आंतरिक कमजोरी महसूस होगी जिसकी वजह से थकान और टांगों में दर्द रह सकता है। देशी इलाज लें।
भाग्यशाली रंग: ग्रे, भाग्यशाली अंक: 8

मीन – पॉजिटिव – भाग्य और परिवार का साथ आपको लाभदायक उपलब्धियों देने वाला है। इसका भरपूर सम्मान करें। हालांकि मन मुताबिक अभी लाभ नहीं मिलेगा परन्तु वर्तमान स्थितियों में जो मिल रहा है वह भी बेहतर ही रहेगा।
नेगेटिव – कभी-कभी ज्यादा मान-सम्मान की इच्छा की वजह से कुछ नुकसान भी कर बैठते हैं। मित्रों और संबंधियों को खुश रखने और अपना दिखावा करने की प्रवृत्ति पर अंकुश लगायें जिससे आप अपने कार्यों में ज्यादा एकाग्रता से काम कर पायेंगे।

व्यवसाय – परामर्श संबंधी कार्यों में सफलता मिलेगी। कलात्मक क्षेत्र और मीडिष से जुड़े व्यवसाय में भी सुचारूरुप से तरक्की मिलेगी और लाभ के मार्ग प्रशस्त होंगे।
लव – वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी जिससे घर के वातावरण सुमधुर रहेगा। प्रेम विवाह के इच्छुक लोगों को भी शुभ समाचार मिलेगा।
स्वास्थ्य – स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। अपना इम्यून सिस्टम मजबूत रखें।
भाग्यशाली रंग: लाल, भाग्यशाली अंक: 7

Leave a Reply