Religion

15 अप्रैल का राशिफल: आज कुंभ राशि वाले लोगों को शेयर्स और स्टॉक मार्केट के कामों में सफलता मिलेगी, बिजनेस की परेशानियां भी खत्म होंगी

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • तुला और वृश्चिक समेत 5 राशियों के लिए दिन सामान्य रहेगा, इन लोगों पर रहेगा सितारों का मिला-जुला असर

15 अप्रैल, गुरुवार यानी आज ग्रहों की स्थिति से आयुष्मान नाम का शुभ योग बन रहा है। इसके प्रभाव से कई राशियों के लिए फायदे वाला दिन रहेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज मेष राशि वाले लोगों का रुका काम पूरा हो सकता है साथ ही कोई भी नया काम शुरू करने के लिए दिन अच्छा है। वृष राशि वाले लोगों को आज किए गए कामों का पूरा फायदा मिलेगा। मिथुन राशि वाले लोगों की आर्थिक परेशानियां दूर होंगी और रूके काम भी पूरे होंगे। धनु राशि के नौकरीपेशा लोगों के लिए दिन अच्छा है।

मकर राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए दिन अच्छा रहेगा। कुंभ राशि वाले लोगों को शेयर्स और स्टॉक मार्केट के कामों में सफलता मिलेगी। बिजनेस की परेशानियां भी खत्म होंगी। साथ ही मीन राशि वाले लोगों के कामकाज पूरे होंगे। इस राशि के नौकरीपेशा लोगों को अधिकारियों से मदद मिलेगी। इनके अलावा आज कर्क, सिंह, कन्या, तुला और वृश्चिक राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 5 राशि वालों के लिए दिन सामान्य रहेगा।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन्न होगा।
नेगेटिव- इस समय बाहरी व्यक्तियों से ज्यादा मेल मिलाप ना रखते हुए अपने कार्यों पर ही ध्यान दें। क्योंकि किसी के साथ झगड़ा या अनबन होने जैसी स्थिति बन रही है। इस समय कोई आर्थिक नुकसान भी हो सकता है इसलिए सावधान रहें।
व्यवसाय- किसी नए काम को शुरू करने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है। परंतु समय चुनौतीपूर्ण भी है, इसलिए अधिक मेहनत द्वारा और अपने अनुभव के अनुरूप ही परिणाम हासिल होंगे। ऑफिस में सहयोगियों के साथ संबंध बेहतर रहेंगे।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और खुशनुमा बना रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां बढ़ेंगी।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा। सिर्फ मौसम के नकारात्मक असर से अपना बचाव करते रहें।
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- किसी भी उपलब्धि को हासिल करने में ज्यादा सोर्च-विचार ना करें, क्योंकि समय के अनुसार किए गए कार्यों के परिणाम भी उचित होते हैं। किसी अनुभवी सदस्य की सलाह व मार्गदर्शन भी आपके लिए बहुत अधिक सहायक रहेगा।
नेगेटिव- अत्यधिक व्यस्तता के बीच अपने परिवार तथा संबंधियों के लिए भी समय अवश्य निकालें। भावना प्रधान होने की वजह से छोटी सी नकारात्मक बात भी आपको व्यथित कर सकती हैं। अपनी मनःस्थिति को मजबूत बनाकर रखें।
व्यवसाय- व्यापार में गतिविधियां सामान्य ही रहेंगी। कोई नया एग्रीमेंट मिल सकता है, परंतु अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी को और अधिक बेहतर बनाने की भी जरूरत है। युवा वर्ग को बेहतरीन जॉब मिलने की उम्मीद है।
लव- पति-पत्नी के बीच में किसी बात को लेकर तकरार रह सकती हैं। उचित माहौल बनाए रखने के लिए परिवार के साथ समय हंसी-खुशी व्यतीत करें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। परंतु स्वास्थ्य की सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 6

मिथुन – पॉजिटिव- फोन कॉल्स तथा मीडिया संबंधी गतिविधियों द्वारा अपने संपर्कों का दायरा बढ़ाएं। सामाजिक स्तर पर आपको एक नई पहचान मिलेगी। संतान की किसी उपलब्धि से भी सुकून और खुशी रहेगी। परिवार तथा समाज में मान-सम्मान भी बना रहेगा।
नेगेटिव- घर के किसी सदस्य की व्यक्तिगत परेशानी की वजह से दिनचर्या अस्त-व्यस्त रहेगी। इस समय कोई अप्रत्याशित खर्चा भी सामने आ सकता है। अपने व्यवहार को सहज और धैर्य पूर्ण बनाकर रखें। कोई भी लोन लेने से पहले विचार विमर्श अवश्य कर लें।
व्यवसाय- कार्यक्षेत्र में टीम बनाकर काम करने से बेहतर रिजल्ट मिलेंगे। पिछले कुछ समय से आर्थिक दिक्कतों की वजह से जो काम रूके हुए थे, आज उन्हें दोबारा शुरू कर सकते हैं। ऑफिस में कार्य करते समय कोई गलती हो सकती है, इसका ध्यान रखें।
लव- पारिवारिक वातावरण सुव्यवस्थित रहेगा। सबके साथ घूमने-फिरने और डिनर आदि का भी प्रोग्राम बन सकता है।
स्वास्थ्य- अनियमित दिनचर्या की वजह से ब्लड प्रेशर अथवा डायबिटीज की समस्या बढ़ सकती हैं। उत्तम स्वास्थ्य के लिए संतुलित जीवन व्यतीत करना बहुत जरूरी है।
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

कर्क – पॉजिटिव- पारिवारिक व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए आपके प्रयास उचित रहेंगे। किसी धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति के साथ मुलाकात से आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन आएगा। युवा वर्ग अपनी पढ़ाई व कैरियर संबंधी गतिविधियों को गंभीरता से लेंगे।
नेगेटिव- कोई भी निर्णय जल्दबाजी में ना लेकर पहले उस पर उचित सोच-विचार अवश्य करें। दूसरों की बातों में ना आकर अपनी योग्यता पर ही विश्वास रखें। रिश्तों को बचाने के लिए अपने व्यवहार में समय अनुसार लचीलापन लाना भी जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में नवीन कार्यप्रणाली संबंधी कुछ योजनाएं बनेंगी और काफी हद तक सफलता भी मिलेगी। इस समय एडवर्टाइजमेंट से भी आपके व्यवसाय में गति आएगी। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों में बहुत ही सावधानी से पैसा निवेश करें।
लव- पति-पत्नी के बीच किसी पारिवारिक मुद्दे को लेकर नोकझोंक रहेगी। परंतु शीघ्र ही परिस्थितियां सामान्य भी हो जाएंगी इसलिए चिंता ना करें।
स्वास्थ्य- आपका आत्मविश्वास तथा सकारात्मक सोच आपको शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रखेंगे। अपने अंदर भरपूर ऊर्जा महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 2

सिंह – पॉजिटिव- अगर कोई भूमि संबंधी समस्या चल रही है तो वो आज किसी की मध्यस्थता से हल हो सकती है। धार्मिक और आध्यात्मिक गतिविधियों में भी समय व्यतीत होगा और आप मानसिक रूप से सकारात्मक महसूस करेंगे।
नेगेटिव- बच्चों की परेशानियों को शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाएं। डांट-फटकार द्वारा उनके मनोबल में और कमीं आएगी। किसी की भी नकारात्मक गतिविधियों में अपना सहयोग ना दें, अन्यथा आपके मान-सम्मान पर आंच आएगी।
स्वास्थ्य- अगर कार्यक्षेत्र में कुछ परिवर्तन लाने का प्लान है, तो समय अनुकूल है। परंतु कोई भी व्यवसायिक डील फाइनल करते समय उसके सभी पहलुओं पर सोच-विचार अवश्य कर लें। अपने टैक्स संबंधी फाइलों को पूरी तरह व्यवस्थित रखें।
लव- वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार की गलतफहमी ना आने दें। घर की देखरेख और व्यवस्था के लिए भी कुछ समय अवश्य निकालें।
स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक रूप से आप स्वस्थ और सकारात्मक रहेंगे। इसकी वजह आपका व्यवस्थित खान-पान और दिनचर्या ही है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने मनोनुकूल कार्यों के लिए समय निकालेंगे, जिससे आपको आत्मिक सुकून महसूस होगा। विशिष्ट लोगो के अनुभवों तथा सलाह का अनुसरण करना आपको कामयाबी देगा। आय के स्रोत भी बढ़ेंगे।
नेगेटिव- इस समय किसी भी अनावश्यक यात्रा को करने से परहेज करें। अकारण ही किसी से उलझना आपके लिए अपमानजनक स्थिति उत्पन्न कर सकता है। जमीन-जायदाद संबंधी कोई भी लोन लेने से पहले पुनर्विचार विचार अवश्य करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक मामलों में आज कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें तथा वर्तमान कार्यों पर ही ध्यान दें। मार्केटिंग संबंधी कार्यों में आज फायदेमंद परिस्थितियां बन रही है। ऑफिस का वातावरण सुखद तथा सकारात्मक बना रहेगा।
लव- परिवार तथा व्यवसाय में उचित सामंजस्य बना रहेगा। तथा घर का वातावरण भी मधुर और खुशनुमा रहेगा।
स्वास्थ्य- अत्यधिक काम के साथ-साथ भरपूर आराम भी लेना जरूरी है। कुछ समय प्रकृति के सानिध्य में भी व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- सफेद, भाग्यशाली अंक- 5

तुला – पॉजिटिव- कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत तथा प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। विद्यार्थियों को नौकरी से संबंधित किसी इंटरव्यू में सफलता मिलने के योग बन रहे हैं।
नेगेटिव- परिवारिक मसले को सुलझाने में अपना भी उचित योगदान अवश्य दें। दोस्तों के साथ तथा व्यर्थ के कार्यों में समय नष्ट ना करें। छोटी-छोटी बातों पर तनाव लेने से परहेज रखें।
व्यवसाय- आज व्यक्तिगत कार्यों की वजह से कार्यस्थल पर ज्यादा समय नहीं दे पाएंगे। परंतु कर्मचारियों की गतिविधियों पर नजर रखना जरूरी है। नौकरी में नई संभावनाएं मिलने की उम्मीद है।
लव- घर की व्यवस्था उचित बनी रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति विश्वास और सहयोग की भावना रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- शारीरिक और मानसिक थकान हावी रहेगी। कभी-कभी नकारात्मक विचार उपजने से मन परेशान रह सकता है।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 6

वृश्चिक – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी परेशानी से राहत मिलेगी। पैसे के लेनदेन संबंधी किसी भी गतिविधि में आज आपको बेहतरीन फायदा होने की संभावना है। नजदीकी संबंधियों के साथ गेट-टुगेदर संबंधी प्लान भी बनेगा।
नेगेटिव- काम की अधिकता का असर आपको शारीरिक और दिमागी रूप से थका सकता है। अतिरिक्त कार्यभार को अपने ऊपर ना लेकर दूसरों के साथ भी बांटना सीखें। किसी भी समस्या से परेशान होने की बजाय शांतिपूर्ण तरीके से सुलझाने का प्रयास करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में नए ऑर्डर मिलने की संभावना है। परंतु किसी अधीनस्थ कर्मचारी की वजह से दिक्कत भी आ सकती है। इस समय धैर्य और विवेक से काम लेना उचित रहेगा। कोई अनचाही ऑफिशियल यात्रा भी करनी पड़ेगी।
लव- संबंधों को मधुर बनाकर रखने के लिए सकारात्मक दृष्टिकोण रखना जरूरी है। घर में बच्चे की किलकारी संबंधी शुभ सूचना मिलने से उत्सव भरा माहौल रहेगा।
स्वास्थ्य- अकारण ही किसी वजह से नींद ना आने की समस्या रहेगी। व्यर्थ की बातों के तनाव को अपने ऊपर हावी ना होने दें।
भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 9

धनु – पॉजिटिव- घर के रखरखाव और नवीनीकरण संबंधी कार्यों पर समय व्यतीत होगा। स्त्री वर्ग के लिए आज का दिन खासतौर पर उपलब्धियों वाला है। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात आपको खुशी देगी तथा किसी विशेष मुद्दे पर विचार विमर्श भी होगा।
नेगेटिव- आपकी दिखावे की प्रवृत्ति आपको ही परेशानी में डाल सकती है। माता-पिता अथवा किसी वरिष्ठ व्यक्ति का मान-सम्मान बनाए रखना आपकी जिम्मेदारी है। अपनी मनोवृत्ति को सकारात्मक बनाकर रखें।
व्यवसाय- मार्केटिंग तथा मीडिया संबंधित कामों में अधिक से अधिक समय व्यतीत करें। इस समय लाभदायक परिस्थितियां बनी हुई है। कार्यक्षेत्र में कर्मचारियों और साथ काम करने वालों का भी पूरा सहयोग रहेगा। नौकरी पेशा लोगों का अपने ऑफिस में उचित वर्चस्व बना रहेगा।
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद रहेगा। युवा वर्ग अपनी दोस्ती में मर्यादा का ध्यान अवश्य रखें।
स्वास्थ्य- अत्यधिक थकान की वजह से कमजोरी और मानसिक तनाव महसूस करेंगे। पौष्टिक आहार लें तथा सकारात्मक गतिविधियों में भी कुछ समय व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

मकर – पॉजिटिव- रोजमर्रा की दिनचर्या से निजात पाने के लिए कुछ समय अपने रुचि पूर्ण कार्यों में भी व्यतीत करें। इससे आपको आत्मिक खुशी मिलेगी। आज परिवार से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण फैसले भी लेने पड़ सकते हैं, जो कि सकारात्मक रहेंगे।
नेगेटिव- अनावश्यक खर्चे सामने आएंगे। रिस्क प्रवृत्ति के कार्यों से दूर रहें। आज कोई भी सरकारी कार्य स्थगित ही रखें। मानसिक सुकून पाने के लिए कुछ समय एकांत अथवा धार्मिक स्थल पर अवश्य व्यतीत करें।
व्यवसाय- आज कार्यक्षेत्र में कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेने पड़ेंगे। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह अवश्य लें। राजनैतिक संपर्कों का सहयोग लेना भी आपके लिए फायदेमंद रहेगा। ऑफिस में आपकी बेहतरीन कार्यप्रणाली की सराहना होगी।
लव- पति-पत्नी के बीच में उचित सामंजस्य बना रहेगा। विवाह योग्य लोगों के लिए उत्तम रिश्ता आने की संभावना है।
स्वास्थ्य- गर्म सर्द होने की वजह से गले में दर्द जैसी शिकायत रह सकती है। लापरवाही ना करें तथा संयमित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 8

कुंभ – पॉजिटिव- कोई शुभ समाचार मिलने से आप अपने अंदर आत्म विश्वास और एक नई ऊर्जा महसूस करेंगे। प्रत्येक कार्य को सलीके और व्यवस्थित रूप से करने का प्रयास करें, जल्दी ही लक्ष्य हासिल हो जाएगा। परिवार तथा दोस्तों के साथ मनोरंजन संबंधी प्रोग्राम भी बनेंगे।
नेगेटिव- किसी भी विपरीत परिस्थिति में तनाव लेने के बजाय धैर्य और विवेक से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। अधिक भावुक होना आपके लिए नुकसान का कारण बन सकता है। युवा वर्ग को इस समय बहुत अधिक मेहनत करने की जरूरत है।
व्यवसाय- पिछले कुछ समय से चल रही व्यवसायिक परेशानियों से राहत मिलेगी। आप अपनी समझदारी व काबिलियत द्वारा हर परिस्थिति का हल निकालने में सक्षम रहेंगे। शेयर्स, स्टॉक मार्केट जैसी गतिविधियों में सफलता मिलेगी।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे की भावनाओं का सम्मान करें। व्यवस्था उचित बनी रहेगी। व्यर्थ के प्रेम संबंधों में समय नष्ट ना करें।
स्वास्थ्य- मांसपेशियों में दर्द और खिंचाव की समस्या रहेगी। योगा और व्यायाम अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं।
भाग्यशाली रंग- गुलाबी, भाग्यशाली अंक- 8

मीन – पॉजिटिव- अचानक ही किसी प्रिय मित्र से मुलाकात होगी। तथा आपसी विचार विमर्श आपको कोई नई दिशा भी दे सकता है। आपकी मुख्य कोशिश सभी कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से पूरा करने की रहेगी तथा आप सफल भी रहेंगे।
नेगेटिव- कभी-कभी अति आत्मविश्वास और अहम की वजह से आपके कार्यों में व्यवधान आ सकते हैं। बच्चों की गतिविधियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। पारिवारिक कार्यों में ध्यान ना देने की वजह से परिवार जनों की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है।
व्यवसाय- नए जनसंपर्क आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे। किसी भी प्रकार के व्यवसाय में हिसाब-किताब संबंधित पारदर्शिता रखना जरूरी है। नौकरी पेशा लोगों के ऊपर कार्यभार की अधिकता की वजह से ओवरटाइम करना पड़ सकता है। परंतु उच्चाधिकारियों का सहयोग भी बना रहेगा।
लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। प्रेम संबंधों को भी पारिवारिक स्वीकृति मिलने से खुशी मिलेगी।
स्वास्थ्य- छोटी-मोटी मौसमी बीमारियां परेशान करेंगी। आप थोड़ी सी ही सावधानी से स्वस्थ रह सकते हैं।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 3

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *