Shanivar Puja: शनि दोषों से चाहते हैं छुटकारा तो शनिवार के दिन करें हनुमान जी के ये सरल उपाय

Hanuman Ji tips on Saturday: हिंदू धर्म ग्रंथों में वर्णित कथाओं और ज्योतिष के मुताबिक, शनि को न्याय का देवता माना जाता है. शनिवार के दिन इनकी पूजा की जाती है. इस दिन इनकी पूजा करने से इनके दोषों के प्रभाव से मुक्ति मिलती है. इसके अलावा श्रीराम के अनन्य भक्त हनुमान जी की पूजा से भी हनुमान भक्त को शनि दोष से मुक्ति मिलती है. मान्यता है कि हनुमान भक्त पर शनि का प्रभाव नहीं पड़ता है. कहा जाता है कि हनुमान भक्त पर शनि देव सदैव मेहरबान रहते हैं.

ऐसी धार्मिक मान्यता है कि शनिवार के दिन हनुमान जी की पूजा- अर्चना करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है और शनि दोषों से मुक्ति मिलती है. हनुमान जी की कृपा से शनि का अशुभ प्रभाव नहीं पड़ता है. हनुमान जी की कृपा पाने के लिए भक्त को ये सरल उपाए करने चाहिए.

 

करें हनुमान की पूजा

मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान की पूजा अवश्य करें. इसके अलावा जो भक्त हनुमान की पूजा नित्य करता है. उस पर हनुमान जी की कृपा होती है. इससे हनुमान भक्त पर शनि दोष का प्रभाव नहीं पड़ता है. शनिवार के दिन हनुमान के सामने घी का दीपक जरूर जलाएं.

हनुमान चालीसा का पाठ

शनिवार के दिन हनुमान चालीसा का नियमित पाठ अवश्य करें. इसके करने से शनि के दोषों से मुक्ति मिलती है. शनि दोषों से मुक्ति के लिए शनिवार के दिन 5, 7, 11 या इससे अधिक पाठ करें.

सुंदरकांड का पाठ

सुंदरकांड करने से शनि दोष का प्रभाव कम होता है. हर शनिवार के दिन सुंदरकांड का नियमित पाठ करने मात्र से भक्त के ऊपर शनि दोष का प्रभाव नहीं होता है. सुंदरकांड का पाठ करने से आत्मविश्वास बढ़ता है.

इन मंत्रों का जाप करें.

हिंदू धर्म में दुखों और कष्टों से निजात पाने के लिए मंत्र के जप का विशेष महत्व होता है. शनि दशा से मुक्ति के लिए भक्तों को इन मंत्रों का जप करना चाहिए.

  1. ऊॅं राम रामदूताय नम:
  2. ऊॅं हं हनुमंते नम:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *