21 मई का राशिफल: आज कन्या राशि वाले लोगों की इनकम बढ़ सकती है, मिथुन और सिंह राशि के लिए रहेगा सुकून भरा दिन

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Jyotish
  • Aaj Ka Rashifal (Horoscope Today) | Daily Rashifal (21st May 2021), Daily Zodiac Forecast: Singh Rashi, Kanya, Aries, Taurus, Gemini Cancer Libra, And Other Signs

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

13 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • आज कुंभ राशि वाले लोगों को नौकरी और बिजनेस में संभलकर रहना होगा, नुकसान होने के योग बन रहे हैं

21 मई, शुक्रवार को पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र में चंद्रमा होने से सिद्धि योग बन रहा है। इस शुभ योग का फायदा 5 राशि वालों को मिलेगा। एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी का कहना है कि आज मेष राशि वालों की नौकरी और बिजनेस के लिए दिन अच्छा है। मिथुन राशि वाले लोगों के रुके काम पूरे होंगे। मानसिक सुकून भी मिलेगा। सिंह राशि वाले लोगों को परेशानी से छुटकारा मिलेगा। सुकून वाला दिन रहेगा। कन्या राशि वाले लोगों की इनकम बढ़ेगी। नौकरी और बिजनेस के लिए भी दिन अच्छा है। धनु राशि वाले लोग महत्वपूर्ण योजनाओं पर काम करना चाहते हैं तो दिन अच्छा रहेगा। आज वृष, कर्क, तुला, वृश्चिक, मकर और मीन राशि वाले लोगों पर सितारों का मिला-जुला असर रहेगा। इन 6 राशि वाले लोगों को जॉब-बिजनेस, लेन-देन और निवेश में जोखिम लेने से बचना चाहिए। जल्दबाजी में कोई फैसला न लें। वहीं, कुंभ राशि वाले लोगों को पूरे दिन सावधान रहना होगा। नुकसान के योग बन रहे हैं।

एस्ट्रोलॉजर डॉ. अजय भाम्बी के मुताबिक 12 राशियों का फल

मेष – पॉजिटिव- घर तथा व्यवसाय दोनों ही क्षेत्र में आप उचित सामंजस्य बनाकर रखेंगे। परिवार की देखरेख और रखरखाव के प्रति आपका उचित योगदान रहेगा। मुश्किल समय में आपका सकारात्मक दृष्टिकोण सबको संबल प्रदान करेगा।
नेगेटिव- कुछ संघर्ष की स्थिति रहेगी, हालांकि आप परिस्थितियों का सामना बहुत कुशलता से करेंगे। कुछ नजदीकी संबंधियों द्वारा ही आपके लिए परेशानियां आ सकती हैं जिनसे राहत पाना आपके लिए चुनौती रहेगी।
व्यवसाय- व्यवसाय में आपको अपनी मेहनत के अनुरूप उचित परिणाम हासिल होंगे, लेकिन सरकारी सेवारत लोगों के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। व्यर्थ की बहस में ना पड़े। ऑफिस संबंधी कार्य सुगमता से पुरे होते जाएंगे।
लव- घर-परिवार में सुख-शांति का माहौल रहेगा। युवा वर्ग अपने प्रेम संबंधों के प्रति गंभीर और ईमानदार रहें।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। लेकिन वर्तमान परिस्थितियों की वजह से लापरवाही बरतना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक– 5

वृष – पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद कुछ समय स्वयं के लिए भी निकालना जरूरी है। जीवन को सकारात्मक नजरिया से समझने का प्रयास करने से आपको बेहतरीन वातावरण मिलेगा। घर के रखरखाव संबंधी कार्यों में भी आपकी रुचि बनी रहेगी।
नेगेटिव- दूसरों की बातों पर भरोसा ना करके स्वयं के निर्णय को प्राथमिकता दें। तथा अपनी व्यक्तिगत गतिविधियों में किसी का भी हस्तक्षेप ना होने दें। समय अनुसार दिनचर्या में भी बदलाव लाना जरूरी है।
व्यवसाय- व्यवसाय में अभी मनोनुकूल परिणाम नहीं मिलेंगे, लेकिन फिर भी जरूरत अनुसार काम चलता रहेगा। यह समय धैर्य और संयम से ही काम लेने का है। अपनी भरोसेमंद पार्टियों के साथ संपर्क बनाए रखें। ऑफिस का काम सुचारू रूप से चलता रहेगा।
लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा। परिवारिक सदस्यों के बीच भी बेहतरीन तालमेल बना रहेगा।
स्वास्थ्य- इंफेक्शन होने जैसी समस्या हो सकती है, सावधानी बरतें। लापरवाही करना उचित नहीं है।
भाग्यशाली रंग– सफेद, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- कोई भी परेशानी आने पर घबराएं नहीं, बल्कि अपनी योग्यता और सूझबूझ द्वारा हल करने का प्रयास करें। निश्चित ही सफलता मिलेगी। राजनीतिक क्षेत्र से जुड़े लोग अपने संपर्क सूत्रो का सदुपयोग करें।
नेगेटिव- किसी के साथ भी वाद-विवाद की स्थिति में पड़ना नकारात्मक वातावरण बना सकता है। संबंधों को मधुर बनाए रखने के लिए आपको भी पहल करनी पड़े तो हिचकिचाए नहीं। कोई अशुभ समाचार मिल सकता है। अपना तथा परिवार का मनोबल बनाए रखें।
व्यवसाय- किसी प्रभावशाली व्यक्ति के सहयोग से रुके हुए कार्यों को पूरा करने में सफलता मिलेगी। परंतु वर्तमान दौर में ज्यादा मुनाफे की उम्मीद ना रखें। ऑफिस के काम मनोनुकूल तरीके से पुरे होते जाएंगे, मानसिक सुकून रहेगा।
लव- कुछ समय घर परिवार के लिए भी जरूर निकालें। इस समय सभी का आपसी सहयोग और सामंजस्य बनाए रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- अपने ऊपर ज्यादा कार्यभार का बोझ ना लें। काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य के प्रति भी पूरी तरह सचेत रहें।
भाग्यशाली रंग– आसमानी, भाग्यशाली अंक- 1

कर्क – पॉजिटिव- परिवार के साथ धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे स्वयं को सकारात्मक और ऊर्जावान महसूस करेंगे। युवा वर्ग अपने कैरियर और भविष्य संबंधी गतिविधियों के प्रति गंभीर रहेंगे।
नेगेटिव- वर्तमान वातावरण की वजह से कुछ मायूसी रहेगी। अपनी ऊर्जा और कार्य क्षमता में कमीं ना आने दें। एक्टिव रहें। परिस्थितियों को स्वीकार करें और डटकर उनका सामना करें।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां लगभग आज बंद ही रहेंगी। यह समय अपनी कार्यप्रणाली के प्रति मनन और चिंतन में लगाएं, तथा उसमें बेहतरीन परिवर्तन लाने का प्रयास करें। किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना भी उचित रहेगा।
लव- पति-पत्नी के बीच तनाव की वजह से कुछ कहासुनी रह सकती हैं। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति नजदीकियां बढ़ेगी।
स्वास्थ्य- तनाव हावी ना होने दें। इसका असर आपकी पाचन प्रणाली पर पड़ेगा। गैस, कब्ज की समस्या रह सकती हैं।
भाग्यशाली रंग– हरा, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह – पॉजिटिव- किसी परेशानी से निजात मिलेगी और दिन सुकून भरा व्यतीत होगा। धार्मिक तथा आध्यात्मिक क्रियाकलापों में व्यस्त रहने से भी सकारात्मकता आएगी। प्रॉपर्टी के लेनदेन संबंधी कोई गतिविधि हो सकती है।
नेगेटिव- पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने का प्रयास करें। वाद-विवाद से स्थिति और अधिक बिगड़ सकती हैं। किसी भी निकट संबंधी के साथ रुपए-पैसे का लेनदेन करते समय पारदर्शिता बनाकर रखें, इससे संबंधों में मधुरता बनी रहेगी।
व्यवसाय- अपनी व्यापारिक कार्य प्रणाली तथा योजनाओं को सार्वजनिक ना करें, वरना आपके प्रतिद्वंद्वी ही आपके लिए नुकसानदायक स्थिति बना सकते हैं। इस समय ऑनलाइन गतिविधियों पर ज्यादा ध्यान दें।
लव- प्रेम प्रसंगों में उलझकर अपने घर तथा कैरियर के प्रति लापरवाही ना बरतें। अन्यथा आपको मानहानि जैसी स्थिति का भी सामना करना पड़ सकता है।
स्वास्थ्य- चेस्ट संबंधी समस्या बढ़ सकती है। लापरवाही ना करें और अपना उचित ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग– लाल, भाग्यशाली अंक- 6

कन्या – पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है किसी भी सुअवसर को हाथ से जाने ना दें। आय का कोई स्रोत बढ़ने से आर्थिक स्थिति बेहतर हो सकती है। व्यस्तता के बावजूद स्वयं तथा परिवार के लिए भी कुछ समय जरूर निकालें।
नेगेटिव- किसी प्रिय मित्र की परेशानी देखकर मन व्यथित रह सकता है। परंतु अपना मनोबल बनाकर रखें। अन्यथा आपकी कार्यप्रणाली भी प्रभावित हो सकती हैं। उधारी संबंधी कार्यों से परहेज करें।
व्यवसाय- व्यवसाय में कोई मन मुताबिक ऑर्डर मिलने से व्यस्तता बनी रहेगी। किसी सहयोगी अथवा पार्टनर के साथ किसी कार्य को लेकर बहस हो सकती है, संबंध मधुर बनाकर रखें। ऑफिस का कार्य सुव्यवस्थित ढंग से चलता रहेगा।
लव- प्रेम प्रसंगों में अलगाव आने की आशंका है। एक दूसरे की फीलिंग का ध्यान रखें। घर का वातावरण भी सकारात्मक बनाकर रखें।
स्वास्थ्य- पोलूशन तथा भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से परहेज करें या अपनी पूरी सुरक्षा रखकर ही कोई काम करें। लापरवाही करना नुकसानदायक रह सकता है।
भाग्यशाली रंग– जामुनी, भाग्यशाली अंक- 3

तुला – पॉजिटिव – समय अनुसार अपनी दिनचर्या में भी परिवर्तन लाना जरूरी है। हालांकि कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप सकारात्मक होकर निर्णय लेने में सक्षम रहेंगे। कोई उलझन भी दूर होगी।
नेगेटिव – अकारण ही मन में कुछ उदासी जैसी स्थिति रहेगी। किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ अपनी भावनाएं शेयर करें। आपका आत्मविश्वास बढ़ेगा। अनचाही बाहरी गतिविधियों संबंधी कार्यों को करने से परहेज करें।
व्यवसाय- पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में योजनाबद्ध तरीके से काम करने की जरूरत है। थोड़ी सी सावधानी रखने से बेहतरीन तरीके से काम पूरे होते जाएंगे। कोई बड़ा ऑर्डर भी मिल सकता है।
लव- विवाहित जीवन सुमधुर रहेगा। नजदीकी संबंधी अथवा मित्रों के साथ वार्तालाप करना सबको सुकून और खुशी देगा।
स्वास्थ्य- आपकी व्यवस्थित दिनचर्या और खानपान आपको स्वस्थ बना कर रखेंगे। योगा और मेडिटेशन पर भी ध्यान जरूर दें।
भाग्यशाली रंग– क्रीम, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक – पॉजिटिव- घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह घर-परिवार पर बना रहेगा। उनके मार्गदर्शन द्वारा आपको कोई निर्णय लेने में भी सहायता मिलेगी। बच्चों की पढ़ाई और कैरियर को लेकर भी कुछ महत्वपूर्ण फैसले लेंगे जो कि उचित रहेंगे।
नेगेटिव- किसी के साथ भी व्यर्थ के वाद-विवाद में ना उलझें। यह समय शांतिपूर्ण और प्रेम पूर्ण तरीके से व्यतीत करने का है। पारिवारिक समस्याओं को घर पर ही रहकर सुलझाएं। बाहरी हस्तक्षेप होना उचित नहीं है।
व्यवसाय- आप अपनी योग्यता व कर्मचारियों के सहयोग से व्यवसायिक गतिविधियों को उचित रूप से निभा पाएंगे। इस समय बहुत अधिक संघर्ष और मेहनत की भी स्थिति रहेगी। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में कुछ महत्वपूर्ण डील हो सकती है।
लव- पति-पत्नी एक दूसरे के प्रति सहयोगात्मक व्यवहार रखें। इससे आपका मनोबल बढ़ेगा। प्रेम संबंधों के प्रति ईमानदार रहना जरूरी है।
स्वास्थ्य- मानसिक और शारीरिक रूप से सकारात्मकता बनाए रखें। कुछ समय प्रकृति और पेड़-पौधों के समीप भी जरूर व्यतीत करें।
भाग्यशाली रंग– गुलाबी, भाग्यशाली अंक– 6

धनु – पॉजिटिव- किसी भी महत्वपूर्ण योजना को क्रियान्वित करने का आज उचित समय है। समय आपके लिए बेहतरीन वातावरण तैयार कर रहा है। समय का उचित सहयोग करें। धार्मिक गतिविधियों में भी उचित समय व्यतीत होगा।
नेगेटिव- कुछ लोग आपकी सफलता को देखकर जलन की भावना रखेंगे। परंतु इन व्यर्थ की बातों को नजरअंदाज करके आप अपने लक्ष्य के प्रति सजग रहें। किसी भी प्रकार की उधारी संबंधी लेनदेन ना करें, धोखा हो सकता है।
व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियों में अभी उचित सुधार नहीं आएगा। लेकिन मीडिया और ऑनलाइन कामों द्वारा कुछ सफलता जरूर मिलेगी। मार्केट में पार्टियों के साथ आपका उचित तालमेल बना रहेगा।
लव- घर की व्यवस्था में उचित सामंजस्य और तालमेल बना रहेगा। पति-पत्नी के संबंधों में भी भावनात्मक नजदीकियां रहेंगी।
स्वास्थ्य- काम के साथ-साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। सकारात्मक गतिविधियों में भी कुछ समय जरूर व्यतीत करें इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे।
भाग्यशाली रंग– आसमानी, भाग्यशाली अंक– 9

मकर – पॉजिटिव– कुछ समय से आप अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए आत्म चिंतन और मनन कर रहे थे, उससे अद्भुत शांति का अनुभव करेंगे। इस समय विद्यार्थियों और युवाओं को भी कोई उचित शुभ अवसर मिलने की संभावना है।
नेगेटिव- लेकिन ज्यादा भावना प्रधान होना भी उचित नहीं है। व्यवहारिक सोच भी रखें। दूसरों की बातों पर विश्वास करने से पहले उनके बारे में अच्छी तरह सोच-विचार अवश्य करें। इस समय आय के साथ-साथ खर्चों की भी अधिकता बनी रहेगी।
व्यवसाय- आज व्यवसाय संबंधी कोई भी महत्वपूर्ण फैसला ना लें। किसी भी नए काम को शुरू करने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेना जरूरी है। नौकरी में कोई महत्वपूर्ण अथॉरिटी मिलने से कार्यभार बढ़ सकता है।
लव- प्रेम प्रसंगों को विवाह में परिणित होने संबंधी बात बन सकती हैं। पति-पत्नी के बीच उचित सामंजस्य बना रहेगा।
स्वास्थ्य– स्वास्थ्य ठीक रहेगा। सिर्फ अत्यधिक कार्यभार की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान हो सकती हैं। अपना ध्यान रखें।
भाग्यशाली रंग– लाल, भाग्यशाली अंक– 8

कुंभ – पॉजिटिव- काफी चीजें सुनियोजित तरीके से होती जाएंगी, सिर्फ उनके सकारात्मक और नकारात्मक पहलुओं पर अच्छी तरह सोच-विचार जरूर कर लें। घर के किसी सदस्य के स्वास्थ्य में सुधार आने से आपकी चिंता दूर होगी और अपने काम में ध्यान लगा पाएंगे।
नेगेटिव- दूसरों के व्यक्तिगत मामले में किसी भी प्रकार का हस्तक्षेप ना करें और ना ही सलाह दें। बल्कि अपने व्यक्तिगत कार्यों पर ही ध्यान केंद्रित रखें। अपने स्वभाव में थोड़ा स्वार्थीपन लाना जरूरी है। अन्यथा भावनाओं में बहकर अपना नुकसान भी कर सकते हैं।
व्यवसाय- कार्यस्थल पर चोरी होने या किसी प्रकार का नुकसान होने की आशंका बन रही है। बाहरी लोगों की गतिविधियों पर नजर रखें। बेहतर होगा कि सभी काम अपनी देखरेख में ही करवाएं। आर्थिक स्थिति में कुछ खास सुधार नहीं आएगा।
लव- प्रेम प्रसंग मर्यादापूर्ण और खुशनुमा रहेंगे। घर की व्यवस्था को उचित बनाए रखने के लिए आपसी सामंजस्य और तालमेल बनाकर रखना जरूरी है।
स्वास्थ्य- किसी भी प्रकार का रिस्क लेने से परहेज करें। तथा वाहन भी सावधानी पूर्वक चलाएं। चोट लगने जैसी स्थिति बन रही है।
भाग्यशाली रंग– केसरिया, भाग्यशाली अंक– 3

मीन – पॉजिटिव- रुके किए हुए या उधार दिए हुए पैसे की वापसी का तकाजा करने के लिए समय अनुकूल है। निकट संबंधियों के साथ मेलजोल अथवा विचारों का आदान-प्रदान सबको खुशी देगा और सभी सकारात्मक भी महसूस करेंगे।
नेगेटिव- नकारात्मक प्रवृत्ति की बातों पर ध्यान ना दें और अपनी दिनचर्या को व्यस्त रखें। कोई समस्या होने पर किसी विश्वसनीय व्यक्ति से सलाह जरूर लें, आपको उचित हल मिलेगा। युवाओं को भविष्य संबंधी अपनी योजनाओं पर गंभीरता से ध्यान देना जरूरी है।
व्यवसाय- अपनी विश्वसनीय व्यवसायिक पार्टियों के साथ संपर्क में रहें, आपको उचित व्यापारिक संभावनाएं मिल सकती हैं। लेन-देन संबंधी कामों को बहुत ध्यान पूर्वक करें, नुकसान हो सकता है।
लव- परिवार में आपसी गलतफहमियों की वजह से मनमुटाव रह सकता है। परिस्थितियों को संभालने में आपका प्रयास उचित रहेगा।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा। अपने तथा पारिवारिक सदस्यों के स्वास्थ्य के प्रति पूरी तरह से सजग रहना जरूरी है। व्यवस्थित दिनचर्या रखें।
भाग्यशाली रंग– ऑरेंज, भाग्यशाली अंक– 3

खबरें और भी हैं…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *