Religion

सफलता की कुंजी: ऐसे विद्यार्थियों को कभी नहीं मिलती है सफलता, लक्ष्य से हो जाते हैं दूर

Safalta Ki Kunji : चाणक्य की चाणक्य नीति के अनुसार विद्यार्थी जीवन बहुत महत्वपूर्ण होता है. विद्यार्थी जीवन में भविष्य की स्थिति को तय किया जाता है. भविष्य की इमारत विद्यार्थी जीवन में तैयार होती है. जो छात्र इस बात को गंभीर से नहीं लेते हैं वो आगे चलकर मुश्किलों का सामना करते हैं. विद्वानों की मानें तो भविष्य को सुंदर और बेहतर बनाने के लिए विद्यार्थियों को कुछ बातों का सदैव घ्यान रखना चाहिए. आइए जानते है इन बातों को-

समय पर कार्य को पूर्ण करें
चाणक्य के अनुसार विद्यार्थी जीवन में समय का विशेष महत्व होता है. हर पल कीमती है. इस विचार से कार्य करने से लक्ष्य को प्राप्त करने में आसानी होती है. जो विद्यार्थी आज के कार्य को कल पर टालते हैं, वे आगे चलकर मुसीबतों का सामना करते हैं.

अनुशासन को अपनाएं
विद्यार्थियों के लिए अनुशासन का विशेष महत्व बताया गया है. किसी भी कार्य को समय पर पूर्ण करने के लिए कठोर अनुशासन के नियमों का पालन आवश्यक है. जो इस बात का ध्यान रखते हैं वे अपने लक्ष्यों को अवश्य प्राप्त करते हैं.

संस्कारों को अपनाएं
विद्यार्थी जीवन में शिक्षा के साथ साथ संस्कारों का भी विशेष महत्व बताया गया है. ज्ञान जहां हर प्रकार के अंधकार को दूर करने में सहायक है, वहीं संस्कार व्यक्ति के चरित्र को निखारते हैं. संस्कार से ज्ञान का महत्व बढ़ जाता है. गीता के उपदेश में भी भगवान श्रीकृष्ण ज्ञान के साथ उच्च संस्कारों को अपनाने पर बल देते हैं.

यह भी पढ़ें:
Mars Transit In Cancer June 2021: कर्क राशि में मंगल ग्रह का होने जा रहा है प्रवेश, मंगल को शुभ बनाने के लिए करें ये उपाय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *